WTC 2023: टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के लिए भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने चली ये चाल, टीम इंडिया की हार हुई तय


WTC 2023: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC 2023) भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से खेला जाएगा। दोनों टीमों ने अपनी कमर कस ली है। साथ ही दोनों टीमों की तरफ से तैयारियां भी शुरु हो गई हैं। टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में आज इंग्लैंड के लिए रवाना हो गए। इसी बीच बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस मैच में इस्तेमाल होने वाली गेंद का खुलासा किया है। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से इसको लेकर काफी घमासान मचा था कि इस महामुकाबले में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होगा या कूकाबुरा का। खैर इन चर्चाओं पर अब विराम लग गया है।

दो दिग्गज टीमें खिताब के लिए भिड़ेंगी

भारत और ऑस्ट्रेलिया जब 7 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC 2023) में एक दूसरे के सामने होगी तो दोनों ही टीमें जीत के लिए पूरी जान लगाएंगी। टीम इंडिया इससे पहले भी 2020 में WTC के फाइनल में पहुंची थी जहां उन्हें न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।देखना है इस बार उनके हाथों में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) की गदा आती है या नहीं। इसी बीच बीते दिन बीसीसीआई ने भारत के 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। अजिंक्या रहाणे की लंबे अरसे के बाद टीम में वापसी हुई। वहीं केएल राहुल चोट के चलते इस बड़े मुकाबले से बाहर हो गए।

ड्यूक गेंद से ही खेला जाएगा यह मैच

पिछले कुछ समय से इसको लेकर विवाद छिड़ा हुआ था कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC 2023) में कौन सी गेंद का इस्तेमाल होगा। दरअसल इंग्लैंड में ड्यूक गेंद से अधिक क्रिकेट खेला जाता है मगर पिछले 2,3 वर्षों से ऐसी शिकायत आ रही है कि यह गेंद जल्दी ही सॉफ्ट हो जाती है, अपना स्विंग जल्दी खो देती है तथा इसका शेप भी जल्दी ही बदल जाता है। इसी पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने आपत्ति जताई थी और उन्होंने कहा था कि यह मैच कूकाबुरा गेंद से ही खेला जाए। इसी पर हाल ही में बीसीसीआई के अधिकारी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने एक मीडिया चैनल को बताया कि यह मैच ड्यूक बॉल से ही होगा और खिलाड़ियों ने इसी से अभ्यास करना शुरु भी कर दिया है।

कोहली के नेतृत्व में खिलाड़ी इंग्लैंड रवाना हुए

आईपीएल 16 का फाइनल 28 मई को होगा जिसके तुरंत बाद 1 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल खेला जाना है। ऐसे में खबरें ऐसी आ रही थी कि चयनित खिलाड़ी इंग्लैंड दो गुटों में अलग-अलग जाएंगे। यानि जो चार टीमें प्‍लेऑफ में जाएंगी, उनको छोड़कर बाकी सभी टीमों के चुने हुए खिलाड़ी इंग्‍लैंड रवाना हो जाएंगे। इसके बाद जैसे जैसे टीमों के मैच खत्‍म होते जाएंगे, खिलाड़ी इंग्‍लैंड के लिए रवाना होते चले जाएंगे। उसी कड़ी में कुछ खिलाड़ी जैसे रविचंद्रन अश्विन,अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर,मोहमम्द सिराज,उमेश यादव, जयदेव उनादकट कल विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में इंग्लैंड के लिए आज रवाना हो गए। वहीं शेष टीम के 29 तारीख को रवाना होने की संभावना है।

0/Post a Comment/Comments