IPL 2023: 70 मैचों के बाद हुआ अंतिम चार टीमों का फैसला, जानें कब और कहां खेले जाएंगे प्लेऑफ के मुकाबले, देखें पूरा शेड्यूल


 IPL 2023: कल आईपीएल 16 (IPL 2023) का आखिरी लीग मैच खेला गया और इसी मैच में प्लेऑफ में जाने वाली चौथी टीम का भी फैसला हो गया। गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर उनकी अंतिम चार में जाने की उम्मीदों को धराशायी कर दिया। वहीं आरसीबी की हार के साथ मुंबई इंडियंस का रास्ता साफ हो गया और उन्होंने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया। अब प्लेऑफ का समीकरण स्पषट हो गया है कि कौन सी चार टीमें खिताब के लिए दावेदारी पेश करेंगे। आइए जानते हैं किस टीम का किससे, कब और कहां मुकाबला होगा।

मुंबई इंडियंस की लगी लॉटरी

गुजरात टाइटंस ने कल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को न केवल पराजित किया बल्कि अंतिम चार में जाने की उनकी उम्मीदों को भी तोड़ दिया। आरसीबी एक बार फिर प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी यानि एक बार फिर पहला आईपीएल खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। हालांकि उनकी हार से मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को फायदा पहुंचा और MI अब प्लेऑफ में जाने वाली चौथी टीम बन गई। वह अंतिम चार में जाने वाली चौथी टीम बनी। वहीं उनसे पहले ठीक एक दिन पहले लखनऊ सुपर जायंट्स ने केकआर को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई थी।

कुछ ऐसा है प्लेऑफ का समीकरण

कल मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई। उनके अंतिम चार में पहुंचने के साथ ही प्लेऑफ का समीकरण साफ हो गया है। पहले स्थान पर है गुजरात टाइटंस, दूसरे स्थान पर हैं चेन्नई सुपर किंग्स, तीसरे स्थान पर है लखनऊ सुपर जायंट्स और चौथे पायदान पर है मुंबई इंडियंस। क्वालिफायर-1 उपर की दो टीमें यानि गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। यह मैच 23 मई को चेन्नई के चेपॉक यानि एमए चिदंबरम के मैदान पर खेला जाएगा। मैच शाम 7.30 बजे से शुरु होगा। जो भी टीम इस मैच को जीतेगी वह फाइनल में पहुंच जाएगी।

एलिमिनेटर मुकाबले का ऐसा होगा गणित

क्वालिफायर-1 में जो भी टीम जीतेगी वह फाइनल के सीधे क्वालिफाई कर लेगी। वहीं हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा। दरअसल पहले क्वालिफायर के बाद एलिमिनेटर मुकाबला होगा। यह मैच तीसरे और चौथे नंबर की टीम यानि लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच चेन्नई में ही खेला जाएगा। मैच शुरु होने का समय शाम 7.30 बजे होगा। इस मैच में जो हारेगी वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। वहीं जो भी टीम इस मैच में जीत हासिल करेगी, उसका सामना क्वालिफायर-1 की हारी हुई टीम से होगा जोकि क्वालिफायर-2 होगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

यहां खेला जाएगा टूर्नामेंट का फाइनल

करीब दो महीने तक चले क्रिकेट के इस महाकुंभ इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल 16 (IPL 2023) का विजेता फाइनल में पता चल जाएगा। 70 लीग मुकाबलों के बाद चोटी की चार टीमों का फैसला हो पाया जो अंतिम चार में पहुंचने में कामयाब रहीं। वहीं फाइनल का समीकरण कुछ ऐसा होगा कि पहली फाइनलिस्ट होगी वो टीम जो क्वालिफायर-1 में जीत दर्ज करने में सफल रहेगी। वहीं दूसरी फाइनलिस्ट का खुलासा एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 मुकाबले के बाद होगा। बता दें कि आईपीएल 16 का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

0/Post a Comment/Comments