ICC ने लिया बड़ा फैसला, WTC फाइनल से पहले बदले क्रिकेट के नियम, भारत या ऑस्‍ट्रेलिया किसे होगा फायदा

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच होने वाला विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final 2023) अब करीब आ रहा है। अगले महीने की 7 जून से डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में पहले नंबर और दूसरे नंबर पर रहने वाली दो टीमों के बीच ट्रॉफी के लिए कांटे की टक्‍कर होगी। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड की तरह से दोनों टीमों की घोषणा कर दी है। आईपीएल खत्‍म होते ही भारतीय टीम के खिलाड़ी इंग्‍लैंड के लिए रवाना होने वाली है, जहां के द ओवल मैदान में यह फाइनल महामुकाबला खेला जाना है। अभी इसको लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

आईसीसी लेकर आई नया नियम

आपको बताते चलें कि इस बीच फाइनल मैच से तकरीबन 20 दिन पहले आईसीसी ने टेस्‍ट मैच के नियम में एक बहुत बड़ा बदलाव कर दिया है। जिससे भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (IND vs AUS) दोनों ही टीमों को लाभ हो सकता है। लेकिन, ये खिलाड़ियों के लिए नहीं, बल्कि यह नियम अंपायर के लिए हैं, मगर इसका सीधा असर टीम और खिलाड़ियों पर पड़ेगा है।

क्रिकबज के हवाले से एक कमाल की रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें यह भी कहा गया है कि अब जब मैदानी अंपायर कोई निर्णय तीसरे अंपायर के पास भेजेंगे तो उसको सॉफ्ट सिग्‍नल देने की आवश्यकता नहीं होगी। यानी सारा का सारा निर्णय तीसरा अंपायर ही लेगा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आईसीसी के खास पैनल ने इस पर बाकायदा डिबेट की और इसके बाद नियम को बदल दिया है।

कब से लागू होगा नया नियम

गौरतलब है कि नियम अगले महीने यानी एक जून से बदल दिया जाएगा और सात जून से होने वाले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में भी ये लागू होगा। पता चला है कि आईसीसी की पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली वाली क्रिकेट समिति की ओर से इस बारे में टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को बता दिया गया है। बता दें कि फाइनल मैच के लिए बदलाव इतना ही नहीं है, असल में ये भी तय हुआ है कि यदि कम रोशनी के चलते मैच में बाधा भी आ जाती है तो उसी वक्‍त फ्लड लाइट्स का प्रयोग भी किया जा सकता है। साथ ही फाइनल मैच के लिए एक दिन का रिजर्व डे रखने की घोषणा भी की गई है।

0/Post a Comment/Comments