आईपीएल इतिहास के पांच सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग स्पेल, लिस्ट में पाकिस्तानी खिलाड़ी भी शामिल


2008 में शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग को 15 साल बीत चुके हैं। इन 15 सालों में आईपीएल ने कई युवा भारतीय खिलाड़ियों को दौलत और शोहरत दी है। आईपीएल के मौजूदा 16वें सीजन में ही कई युवा खिलाड़ियों ने अपने हुनर के दम पर नाम कमाया है।

24 मई को मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए आईपीएल इतिहास के सबसे बेहतरीन स्पेल में अपना नाम दर्ज करवाया है। आकाश की गजब की  गेंदबाजी की वजह से मुंबई ने लखनऊ को मात दी। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही शानदार गेंदबाजी स्पेल की बात करेंगे, जिन के एक ओवर ने पूरे मैच का रुख बदल दिया था।

5. आकाश मधवाल (मुंबई ) | मुंबई बनाम लखनऊ, 2023 | 3.3 ओवर में 5/5

आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए आकाश ने लखनऊ की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी। 3.3 ओवर के अपने जबरदस्त स्पेल में आकाश ने 1.42 की इकॉनमी रेट से 5 रन देकर पांच विकेट चटकाए। आकाश मधवाल का यह स्पेल आईपीएल इतिहास में किसी भी तेज गेंदबाज का सबसे शानदार बॉलिंग स्पेल में से एक है।

4. अनिल कुंबले (बैंगलोर) | बैंगलोर बनाम राजस्थान, 2009 | 3.1 ओवर में 5/5

पूर्व भारतीय दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने 2009 में राजस्थान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी स्पेल करते हुए राजस्थान की बल्लेबाजी को घुटनों पर ला दिया था। उस मुकाबले में कुंबले ने 3.1 ओवरों में 5 रन खर्च करके 5 विकेट हासिल किए थे। कुंबले की इस शानदार बॉलिंग के चलते बैंगलोर, राजस्थान को 58 रनों के स्कोर पर ऑलआउट करके  मुकाबला आसानी से जीतने में कामयाब रहा था।

3. एडम जम्पा (पुणे) | पुणे बनाम हैदराबाद, 2016 | 4 ओवर में 6/19

आईपीएल 2016 में जम्पा ने पूणे कि ओर से खेलते हुए, यह जादुई कारनामा किया था। हैदराबाद के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए जम्पा ने अपने चार ओवरों में 19 रन देकर छह विकेट लेकर हैदराबाद के विस्फोटक बल्लेबाजी से टीम को कुछ समय के लिए बचा लिया था। हालांकि, जम्पा के शानदार स्पेल के बावजूद पुणे वो मुकाबला जीतने में नाकाम रही थी। 

2. सोहेल तनवीर (राजस्थान) | राजस्थान बनाम चेन्नई, 2008 | 4 ओवर में 6/14

आईपीएल के शुरुआती सीजन में राजस्थान के लिए खेलते हुए सोहेल तनवीर ने शानदार गेंदबाजी की थी। धमाकेदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने चेन्नई के खिलाफ अपने 4 ओवरों के स्पेल में 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान को चैंपियन बनाने में तनवीर ने अहम भूमिका निभाई थी।

1. अल्जारी जोसेफ (मुंबई) | मुंबई बनाम हैदराबाद, 2019 | 3.4 ओवर में 6/12

अल्जारी जोसेफ ने  2019 में मुंबई के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए आईपीएल में यादगार डेब्यू किया था। हैदराबाद  के खिलाफ खेले गए उस मुकाबले में जोसेफ ने अपने 3.4 ओवर के स्पेल में 12 रन देकर 6 विकेट हासिल करके मुंबई को मुकाबला जीतने में अहम योगदान दिया था। साथ ही जोसेफ कम रन देकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी बने थे।

0/Post a Comment/Comments