आईपीएल के बारे में 5 अजीबोगरीब तथ्य जो गलत लग सकते हैं लेकिन सटीक हैं

5 weird facts about IPL that may sound wrong but are true

ब्रांड वैल्यू और प्रतिस्पर्धा के स्तर के मामले में आईपीएल दुनिया का नंबर एक टी20 टूर्नामेंट है। दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटर हर साल इंडियन प्रीमियर लीग में एक-दूसरे से मुकाबला करने के लिए एक जगह इकट्ठा होते हैं। फिलहाल लीग में 10 टीमें हैं, लेकिन शुरुआत में लीग में सिर्फ आठ टीमें थीं।

लीग के पिछले 15 सालों में कुछ अजीब चीजें हुई हैं। अब इस लिस्ट में हम लीग के बारे में ऐसे ही 6 अजीबोगरीब फैक्ट्स बताएंगे जो भले ही नकली लगें लेकिन सच हैं।

1. आईपीएल में आवेश खान का स्ट्राइक रेट लियाम लिविंगस्टोन से ज्यादा है

अवेश खान एक विशेषज्ञ गेंदबाज हैं, जो शायद ही कभी बल्लेबाजी करते हैं। वह 2023 सीजन में आरसीबी के खिलाफ विजयी बाई चलाने के लिए प्रसिद्ध हैं। दिलचस्प बात यह है कि लीग में खान का स्ट्राइक रेट 169.23 है, जो बिग-हिटर लियाम लिविंगस्टोन से बेहतर है, जिनका स्ट्राइक रेट 162.92 है।

2. आईपीएल में मोर्ने वैन विक का बल्लेबाजी औसत सबसे अच्छा है

मोर्ने वैन विक दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी हैं, जिन्होंने लीग में पांच मैच खेले हैं। उन्होंने 55.67 की औसत से 167 रन बनाए, जो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत का रिकॉर्ड है।

3. लक्ष्य का पीछा करते हुए लीग का सबसे तेज शतक हार के कारण समाप्त हुआ

यूसुफ पठान ने 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 213 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 37 गेंद में शतक जड़ा था, लेकिन वह रन आउट हो गए थे। राजस्थान रॉयल्स ने उस खेल को चार रनों से गंवा दिया।

4. पैट कमिंस ने लीग में सबसे तेज 50 रन बनाए

टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से पैट कमिंस के नाम है। उन्होंने पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ 14 गेंदों में अर्धशतक लगाया था।

5. डैन क्रिस्टियन ने स्टार्क, हेजलवुड और डग बोलिंजर से ज्यादा डॉट गेंदें फेंकी हैं

डैन क्रिश्चियन ने अपने करियर में कुछ फ्रेंचाइजी के लिए खेला। जबकि कई प्रशंसकों को उनके गेंदबाजी प्रदर्शन को याद नहीं होगा, टूर्नामेंट में क्रिस्चियन ने अपने ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथी मिचेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड और डग बोलिंगर की तुलना में अधिक डॉट गेंदबाजी की।

0/Post a Comment/Comments