रोहित-पोलार्ड के अलावा इन 5 खिलाड़ियों ने की है मुंबई इंडियंस की कप्तानी, नंबर 3 के बारे में नही जानते होंगे आप


मुंबई इंडियंस को आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीम के रूप में जाना जाता है. हालाँकि, वे लीग में सबसे अधिक कंसिस्टेंट नहीं थे. मुंबई के लिए पहला खिताब 2013 के संस्करण में आया था. यह जानना अधिक दिलचस्प है कि वे पहले दो सत्रों के लिए भी प्लेऑफ़ में नहीं पहुँच पाए थे.

2010 के आईपीएल में उपविजेता बनने से पहले मुंबई इंडियंस ने 2008 और 2009 के संस्करण में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं किया था. कुछ वर्षों तक चोटों और विवादों के कारण मुंबई को अपने कप्तानों को बार-बार बदलना पड़ा फिर रोहित शर्मा ने 2013 में पदभार नहीं लिया और फ्रेंचाइज़ी की किस्मत बदल दी.

इस लेख में, हम उन 7 खिलाड़ियों पर नज़र डालते हैं, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है:

1) सचिन तेंदुलकर

आईपीएल के उद्घाटन संस्करण की शुरुआत से पहले, सचिन तेंदुलकर को मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में नामित किया गया था. हालांकि, वह चोट के कारण टूर्नामेंट के पहले भाग में टीम का नेतृत्व नहीं कर सके. 2010 में, उन्होंने फाइनल में पहुंचने वाली टीम नेतृत्व किया. अगले वर्ष भी टीम शीर्ष चार में पहुंचने में सफल रही.

टूर्नामेंट के 2012 संस्करण की शुरुआत से कुछ घंटे पहले, सचिन तेंदुलकर ने कप्तानी से हटते ही हरभजन सिंह को कप्तान नियुक्त किया था. महान बल्लेबाज ने इसके बाद कभी मुंबई की कप्तानी नहीं की.

2) हरभजन सिंह

बहुत कम लोग जानते हैं कि यह हरभजन सिंह ही थे जिन्होंने आईपीएल के उद्घाटन संस्करण के शुरुआती चरण में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व किया था. पूर्व भारतीय स्पिनर को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी क्योंकि 2008 के सत्र की शुरुआत से पहले सचिन तेंदुलकर चोटिल हो गए थे. हरभजन सिंह के नेतृत्व में, टीम ने खराब प्रदर्शन किया, क्योंकि वे पहले 4 मैच में बड़े अंतर से हार गए थे. हरभजन सिंह को बाद में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच के दौरान श्रीसंत को थप्पड़ मारने के बाद टूर्नामेंट से निलंबित कर दिया गया था. तेंदुलकर ने सीजन की शुरुआत से घंटों पहले कप्तानी छोड़ने का फैसला करने के बाद 2012 में उन्हें फिर से मुंबई इंडियंस का कप्तान नियुक्त किया गया था.

3) शॉन पोलक

हरभजन सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ लीग खेल के दौरान श्रीसंत को थप्पड़ मारने के आरोप में 2008 के आईपीएल में निलंबित कर दिए जाने के बाद शॉन पोलक को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. सचिन तेंदुलकर ने चोट से उबरने और पदभार संभालने से पहले मुंबई को पोलक के नेतृत्व में खेले गए छह मैचों में से छह में जीत हासिल की. मुंबई इंडियंस उस सीजन में 7 जीत और कई हार के साथ सातवें स्थान पर रही.

4) ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो ने 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स में जाने से पहले मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल के पहले तीन सीज़न खेले. ब्रावो ने तेंदुलकर की अनुपस्थिति में अपने कार्यकाल के दौरान मुंबई इंडियंस के लिए एक मैच में कप्तानी की थी.

5) रिकी पोंटिंग

दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को आईपीएल के 2013 संस्करण में मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया था, हालांकि, बल्ले से खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था, जिससे रोहित शर्मा को सीजन के बीच में कप्तानी की जिम्मेदारी दी गयी थी. रिकी पोंटिंग ने 2015 में फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच के रूप में वापसी की.

6) रोहित शर्मा

रोहित शर्मा के आने से मुंबई इंडियंस की किस्मत कैश-रिच लीग में बदल गई. रोहित शर्मा ने मुंबई को चार आईपीएल खिताब दिलाए और आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी बना दिया. उन्होंने 2013 आईपीएल के माध्यम से रिकी पोंटिंग के बीच से कप्तानी संभाली. उस सीजन में मुंबई इंडियंस जीत गई. उनके शानदार नेतृत्व ने मुंबई को हर अल्टरनेटिव वर्ष में खिताब जीतने में मदद की.

7) कीरोन पोलार्ड

कीरोन पोलार्ड पिछले कई वर्षों से मुंबई इंडियंस के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. वह 2010 में फ्रैंचाइज़ में शामिल हुए और फ्रैंचाइज़ी के लिए सबसे कैप्ड खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कीरोन पोलार्ड ने टीम की अगुवाई करने की जिम्मेदारी ली है. वर्तमान में, पोलार्ड ने  आईपीएल 2020 के चल रहे संस्करण में एमआई का नेतृत्व किया हैं.

0/Post a Comment/Comments