वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इस दिन से होगा शुरू, तो भारत नहीं इन देशों में खेले जाएंगे मुकाबले

World Cup 2023: भारत में इस साल आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2023) का आयोजन होना है। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट में दुनियाभर की 10 सर्वश्रेष्ठ टीमें हिस्सा लेंगी और खिताब के लिए दावेदारी पेश करेंगी। बता दें कि इससे पहले साल 2011 में भी भारत ने ही इसकी मेजबानी की थी और तब एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने खिताब जीता था। इस बार भी फैंस को यही उम्मीद है भारत ही विश्व कप जीते। इसी बीच क्वालिफायर मुकाबलों के ग्रुप तय हो गए हैं। वेस्टइंडीज और श्रीलंका को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है।

वेस्टइंडीज और श्रीलंका अलग-अलग ग्रुप में 

दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसक जिस टूर्नामेंट का चार साल इंतजार करते हैं वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। हम बात कर रहे हैं आईसीसी विश्व कप (World Cup 2023) की जिसकी मेजबानी इस साल भारत कर रहा है। कुछ कार्यक्रमों का खुलासा कर दिया गया है। जिसमें से क्वालिफायर मुकाबलों के ग्रुप तय हो गए हैं। आईसीसी ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें क्वालिफायर खेलने वाली टीमों को दो गुटों में बांटा गया है। ग्रुप-ए में वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, नेपाल, यूएसए।

वहीं ग्रुप-बी में श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान, यूएई को रखा गया है। दोनों ग्रुपों की टीमें पहले आपस में खेलेंगी। उसके बाद दोनों ग्रुप से उपर की तीन टीम को चुना जाएगा फिर इनके बीच सुपर-सिक्स खेला जाएगा। उसके बाद इनमें से चार टीमों को चुन उनके बीच प्लेऑफ खिलाया जाएगा। इनमें से जो दो टीमें बेस्ट निकलेंगी वह फाइनल में तो पहुंचेंगी, साथ ही विश्व कप (World Cup 2023) खेलने के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी।

दोनों ग्रुप इस प्रकार हैं:

ग्रुप-ए:

वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, नेपाल, यूएसए

ग्रुप-बी: 

श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान, यूएई

0/Post a Comment/Comments