VIDEO: जब सबने छोड़ा साथ तब धोनी ने थामा हाथ, पीली जर्सी पहनते ही रन मशीन बने अजिंक्य रहाणे, जानिए क्या है “रहाणे 2.O” की सफलता का राज

Ajinkya Rahane: चेन्नई सुपर किंग्स ने कल कोलकाता नाईट राइडर्स को उन्हीं के घर में करारी शिकस्त दे दी। उन्होंने टूर्नामेंट का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर बनाया जिसका श्रेय पूरी तरह से उनके बल्लेबाजों को जाता है। अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और शिवम दुबे ने केकआर के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए चौके-छक्कों की बरसात कर दी।

रहाणे ने कल 244.8 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए जोकि टी20 के लिहाज से बेहद जबरदस्त है। उनकी बल्लेबाजी को लेकर लोग कह रहे हैं कि यह उनका नया अवतार है क्योंकि इससे पहले उन्होंने इतने आक्रामक तरीके से कभी रन नहीं बनाए। आइए जानें उनकी सफलता के पीछे का क्या है राज।

करियर के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट से बनाए रन

आईपीएल के 16वें संस्करण में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान आकर्षित करने वाले खिलाड़ियों की सूची में एक ऐसा नाम है जिसके बारे में कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। हम बात कर रहे हैं चेन्नई सुपर किंग्स के दाएं हाथ के बल्लेबाजी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की जिन्होंने अपनी आक्रमक बैटिंग से सबको अचंभित कर दिया है। कल राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने मात्र 29 गेंदों में 6 चौकों और पांच छक्कों सहित 244.8 के स्ट्राइक रेट से 71 रन ठोके। इस दौरान उन्होंने क्रिकेटिंग शॉट खेलने के अलावा रिवर्स स्वीप जैसे कुछ अनऑर्थोडॉक्स शॉट भी लगाए जोकि उनकी आम शैली से बिल्कुल भिन्न है।

सीएसके के भरोसे पर खड़े उतरे

टी20 क्रिकेट का खेल ऐसा है जिसमें जो बल्लेबाज ताबड़तोड़ तरीके से रन बनाना जानता हो उसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है। ऐसे में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) जैसे खिलाड़ी जो धुआंधार खेलने से इतर अपनी तकनीक और स्किल्स पर ज्यादा भरोसा रखने के साथ-साथ समझदारी से खेलना सही समझते हैं। शायद यही वजह है कि उन्हें इस छोटे फॉर्मेट का विशेषज्ञ नहीं माना जाता है। इसी के चलते उन्होंने 2023 के ऑक्शन में अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपये ही रखा था।

ऐसा लग रहा था कि वह अनसोल्ड जाएंगे और उन्हें कोई भी टीम नहीं खरीदेगी लेकिन सीएसके ने उनपर भरोसा जताते हुए बेस प्राइस पर ही उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। रहाणे भी टीम के भरोसे पर खड़े उतरे और पीली जर्सी पहनते ही मानो उनकी खेलने की शैली ही बदल गई हो। उन्होंने सीएसके की तरफ से अब तक 5 मैचों में 199.05 की स्ट्राइक रेट और 52.25 की औसत से 209 रन बना लिए हैं दो अर्धशतक शामिल है।

टीम से बाहर होने पर भी हौसला नहीं खोया

अजिंक्य रहाणे 2022 के साउथ अफ्रीकी दौरे के बाद टीम से निकाल दिए गए। वनडे, टी20 से तो वह पहले ही बाहर चल रहे थे लेकिन जब टेस्ट टीम से भी बाहर किए गए तो चर्चाएं होने लगी कि रहाणे का करियर अब खत्म है। ऐसा लगा रहा था कि उनके लिए वापसी के सारे दरवाजे बंद हो गए हैं। इसके विपरीत रहाणे ने हार नहीं मानी और अपने हौसले पस्त नहीं होने दिए। उन्होंने घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखा,यही नहीं वह नेट्स में घंटों अभ्यास करते रहते। इसका वीडियो उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर डाला था। उनकी मेहनत का ही फस है कि सीएसके ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया।

यहां देखें वीडियो:

0/Post a Comment/Comments