भारत का पहला खिलाड़ी जिसने आईपीएल में लगाया था शतक, अब अधर में लटका है करियर

 


इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। किसी ने भी नहीं सोचा था कि आज ये लीग इतनी बड़ी हो जाएगी की दुनिया भर के खिलाड़ी इस लीग में खेलने के लिए बेताब रहते हैं। चाहे वह इंग्लैंड के खिलाड़ी हो, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड के खिलाड़ी हो, हर कोई विदेशी खिलाड़ी आकर आईपीएल में खेलना चाहता है और इस लीग की सबसे बड़ी विशेषता भी है। विदेशी खिलाड़ी तो हमेशा से किसी भी लीग में तड़का लगाने के लिए हमेशा उपयोगी माने जाते हैं। लेकिन जब बात भारतीय खिलाड़ियों की होती है तो असल मायने में ये लीग और भी बड़ी बन जाती है। और आज हम एक ऐसे ही भारतीय खिलाड़ी के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आईपीएल के इतिहास का पहला भारतीय खिलाड़ी है जिसने आईपीएल में शतक जड़ा था।

मनीष पांडे बने थे आईपीएल के इतिहास में सबसे पहले शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी

साल 2009 का आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। यह आईपीएल भी बेहद शानदार गुजरा था। इस आईपीएल में फाइनल मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था। जिसमें डेक्कन चार्जर्स की टीम ने रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम को हराते हुए पहली बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। इसी सीजन में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ ही रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम के युवा भारतीय बल्लेबाज मनीष पांडे ने ताबड़तोड़ अंदाज में शतक जड़ा था और आईपीएल के इतिहास में शतक लगाने वाले पहले भारतीय होने का गौरव भी हासिल किया था।

उस वक्त 19 साल के मनीष पांडे ने 73 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 114 रनों की शानदार पारी खेली थी। डेक्कन चार्जर्स की टीम उस वक्त काफी मजबूत थी। जिसमें रेयान हैरिसज़ आरपी सिंह, प्रज्ञान ओझा जैसे गेंदबाज मौजूद थे उसके बावजूद इस 19 वर्षीय खिलाड़ी ने दमदार प्रदर्शन किया था।

शुरुआत की थी ताबड़तोड़ बराज अधर में लटका है करियर

मनीष पांडे आईपीएल 2023 सीजन में दिल्ली कैपिटल की टीम का हिस्सा है। मनीष पांडे का यह आईपीएल सीजन मिलाजुला जा रहा है। और सिर्फ इस सीजन की बात नहीं है जिस अंदाज में मनीष पांडे ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी और कुछ हद तक तो लगातार भारतीय टीम ने मौके भी मिले थे लेकिन कभी भी मनीष पांडे ने खुलकर दोनों हाथों से इन मौकों को नहीं भुनाया। अगर मनीष पांडे के अब तक के आईपीएल करियर की बात करें तो मनीष पांडे 165 आईपीएल मुकाबले खेल चुके हैं और मनीष पांडे का औसत मात्र 29.76 का है। मनीष पांडे अब तक आईपीएल में 3779 रन बना चुके हैं। इस दौरान मनीष पांडे के बल्ले से 22 अर्धशतक निकले हैं और केवल एक ही शतक निकला है जो साल 2009 में आया था।

मनीष पांडे के बारे में किसने ऐसा सोचा होगा कि जो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में जाकर शतक लगाएगा वह आज भारतीय टीम तो दूर आईपीएल में भी अपनी फ्रेंचाइजी के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह पाने के लिए तरसता है। पिछले कुछ मुकाबलों से दिल्ली लगातार मनीष पांडे का मौका दे रही है लेकिन वह रन तो बना रहे हैं पर उस स्ट्राइक रेट से नहीं बना पा रहे हैं कि टीम को जीत दिला सके।

0/Post a Comment/Comments