भारत के 5 दिग्गज रेसलर, जिन्होंने WWE में अपने नाम का बजाया डंका, नंबर 1 से कांपती है दुनिया

 


साल 2005 से पहले तक WWE में जाना भारतीयों के लिए एक ख़्वाब ही बनकर रह जाता था, हालांकि 2005 के बाद कहानी बदलनी शुरू हुई और WWE में भारतीय रेसलर भी देखने को मिलने लगे. वर्तमान समय में कई ऐसे रेसलर है, जो WWE में बेहतरीन परफॉर्मेंस दे रहे हैं और उनके नाम का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है. 

अब सिर्फ मेल रेसलर नहीं, बल्कि कुछ विमेंस भारतीय रेसलर भी WWE में अपना नाम बना रही है. आज हम भी आपको अपने इस खास लेख में WWE इतिहास के उन 5 भारतीय रेसलर के बारे में ही बताएंगे, जिन्होंने WWE में अपना एक बड़ा नाम बनाया है. 

1.द ग्रेट खली 

द ग्रेट खली का जन्म साल 1972 में भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के छोटे से गांव धिराइना में हुआ था. अपने पेशेवर कुश्ती करियर की शुरुआत करने से पहले, वह पंजाब राज्य पुलिस के अधिकारी रह चुके हैं. साथ ही ये हॉलीवुड, बॉलीवुड फिल्मों और कई टेलीविज़न शो में अभिनय कर चुके है. 

द ग्रेट खली बिग बॉस के चौथे संस्करण के उप विजेता भी रह चुके हैं. वह साल 2022 से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. अगर बात द ग्रेट खली के WWE करियर की करें, तो उन्होंने साल 2006 में अपना WWE डेब्यू किया था और अपने करियर की पहली फाइट अंडरटेकर जैसे दिग्गज रेसलर के साथ की थी. 

अपने डेब्यू के बाद से ही द ग्रेट खली का नाम WWE के दिग्गज रेसलरों में शामिल हो गया था, उनकी हाइट 7 फीट 1 इंच है और अपनी लंबाई का उन्हें WWE में काफी फायदा मिला, क्योंकि छोटे कद के रेसलर उनके सामने टिक ही नहीं पाते थे, WWE में अपने शानदार परफॉरमेंस की वजह से वह अन्य भारतीय रेसलर के आइडल बन गए हैं. भले ही अब द ग्रेट खली WWE में नजर ना आते हो, लेकिन इनका नाम अब एक लीजेंड रेसलर के रूप में लिया जाता है. खली WWE में एक बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी रहे थे. 

2.जिंदर महल 

जिंदर महल भारतीय मूल के कनाडा में जन्मे रेसलर है और इनका पूरा नाम युवराज देसाई है. इनका जन्म 19 जुलाई 1986 में कनाडा के अल्बर्टा में हुआ था. भले ही इनका जन्म कनाडा में हुआ हो, लेकिन WWE रिंग में इन्होने हमेशा भारत के लिए अपने प्यार को जाहिर किया है. 

कई बार, तो ये रिंग में भारत का तिरंगा झंडा लेकर भी आये हुए हैं और इन्होने रिंग के अंदर ही राष्ट्रगान गाया हुआ है. यह अपने देश से काफी प्यार करते हैं और साथ ही WWE में अपना नाम भी बना चुके हैं. जिंदर महल ने एक बार WWE चैंपियनशिप जीती हुई है, साथ ही यह दिग्गज WWE का यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन रह चुका है. 

जिंदर महल के अंकल गामा सिंह पूर्व में WWE सुपरस्टार रह चुके हैं. साल 2011 से  युवराज देसाई WWE में काम कर रहे हैं. फैंस उन्हें महाराजा के नाम से भी पहचाने जाते हैं. साथ ही खल्लास उनका फिनिशिंग मूव है. फिलहाल जिंदर महल स्मैकडाउन में नजर आ रहे हैं. 

3.वीर महान 

वीर महान ने वर्तमान समय में WWE में अपना दबदबा बनाया हुआ है. इनका असली नाम रिंकू सिंह है और इस रेसलर के पास ताकत की कोई कमी नहीं है. इनका जन्म 1988 में उत्तर प्रदेश के गोपीगंज नाम के शहर में हुआ था. यह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे और इनके पिता ट्रक चलाने का काम करते थे. 

हालांकि वीर महान ने अपने करियर में कुछ बड़ा करने का सोचा और अमेरिका का रुख किया, अमेरिका में उन्होंने शुरू में बेसबॉल खेलना शुरू किया और इसके बाद अपना पूरा ध्यान प्रोफेशनल रेसलिंग में लगाया.  सिर में जटा बनाने के साथ, वीर महान गले में रुद्राक्ष की माला पहनते हैं और साथ ही माथे में तिलक लगाते हैं. अपनी इस वेशभूषा से वह हमारे देश की संस्कृति को WWE फैंस के सामने दर्शाते हैं. 

अब तक उनका WWE करियर काफी अच्छा रहा है और वह अपने हर विपक्षी रेसलर को काफी आसानी से हरा रहे हैं. वीर महान ने अभी तक अपने मैचों के जरिए यह साबित किया है कि उनमें बड़ा सुपरस्टार बनने की क्षमता मौजूद हैं. 

4.शैंकी

शैंकी का असली नाम गुरविंदर सिंह है और उनका जन्म 1991 में हरियाणा के जगाधरी नाम के शहर में हुआ था. फिलहाल यह भारतीय रेसलर जिंदर महल का दाहिना हाथ बने हुए हैं और उन्हीं के साथ स्मैकडाउन ब्रांड में नजर आते हैं. शैंकी की खास बात उनकी लम्बाई है, यह 7 फीट के है, जिसके चलते इनके पास काफी ताकत भी है. 

शैंकी ने 2019 में आई फिल्म 'भारत' में जलजाला सिंह के रूप में अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत थी. 24 साल की उम्र में, 2015 में गुरविंदर सिंह ने कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (CWE) में शामिल हो गए थे और यही से इनके प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत हुई थी. 

कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट में उन्होंने लगातार प्रभावित किया, जिसके बाद उन्होंने WWE में जाने का फैसला किया. फिलहाल वह WWE में अपने करियर की शुरुआत ही कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि उनका करियर यहाँ काफी अच्छा रहेगा. 

5.कविता देवी

कविता देवी दलाल का जन्म हरियाणा के जींद जिले के 20 सितंबर 1986 में हुआ था. साल 2009 में ही इनकी शादी हो गई थी और साल 2010 में इन्होने एक बच्चे को भी जन्म दिया था. हालांकि बच्चा होने के बावजूद इन्होने वेटलिफ्टर का काम किया करती थी और इन्होने साल 2016 में हुए दक्षिण एशियाई खेलों में 75 किलोग्राम प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था. 

अच्छी कद-काठी होने की वजह से इन्होने साल 2016 में ही कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (CWE) से अपने प्रोफेशनल रेसलिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद साल 2017 से इन्हें WWE में काम करने का मौका मिल गया. ये भारतीय परंपरा के अनुसार रिंग में फाइट करते हुए भी सलवार कमीज पहनती है. 

13 जुलाई 2017 को उन्हें में यंग क्लासिक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिला था. हालांकि 27 अगस्त को कविता पहले दौर में ही डकोटा काई से मैच हारकर बाहर हो गई थी. हालांकि WWE में कदम रखने वाली वह पहली भारतीय महिला रेसलर बन गई थी.

0/Post a Comment/Comments