आईपीएल इतिहास में मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाने वाले 10 खिलाड़ी, लिस्ट में 7 भारतीय क्रिकेटर्स


आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस और कोलकात नाइट राइडर्स के बीच एक बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. मैच के आखिरी ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 30 रनों की जरुरत थी जिसमें रिंकू सिंह ओवर की आखिरी 5 गेंदो  पर 5 छक्के लगाकर केकआर को एक अविश्वनीय जीत दिला दी थी.

आईपीएल में ये कारनामा करने वाले रिंकू 10वे खिलाडी हैं. उनसे पहले 9 अन्य बल्लेबाज भी मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं. देखें कौन हैं ये 9 खिलाड़ी:-

1) रोहित शर्मा vs KKR (2009)

आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर के रोहित शर्मा ये खास कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज थे. मैच की आखिरी गेंद पर उनकी टीम को जीत के लिए एक रन की जरुरत थी लेकिन रोहित ने केकेआर के मशरफे मुर्तजा की गेंद पर छक्का लगाकर मैच जिताया था.

2) रोहित शर्मा vs PWI (2011)

आईपीएल 2011 में रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए दूसरी बार ये कारनामा किया था. इस मैच में पुणे वारियर्स इंडिया के विरुद्ध आखिरी गेंद पर एक रन की दरकार की थी. जिसके बाद मुरली कार्तिक की गेंद पर रोहित ने छक्का लगाकर अपनी टीम को दिलाई थी.

3) अंबाती रायडू vs KKR (2011)

आईपीएल 2011 में तीसरी बार ये कारनामा देखने को मिला था. इस मैच में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज अम्बाती रायडू ने कोलकाता नाईट राइडर्स के गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी छक्का लगाकर जीत दिलाई थी. इस मैच में मुंबई को आखिरी गेंद पर 4 रनों की जरुरत थी.

4) रोहित शर्मा vs DC (2012)

आईपीएल 2012 में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने तीसरी बार ये कारनामा किया. रोहित ने डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाज डेनियल क्रिस्चन के गेंद पर छक्का लगातार मैच की अंतिम गेंद पर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. इस दौरान टीम को जीत के लिए 3 रनों की जरुरत थी.

5) सौरभ तिवारी vs PWI (2012)

आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए सौरभ तिवारी ने पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ ये कारनामा किया था. मैच में मुंबई को आखिरी गेंद पर 3 रनों की जरुरत थी. जिसके जवाब में तिवारी ने पुणे के गेंदबाज आशीष नेहरा को छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी.

6) ड्वेन ब्रावो vs KKR (2012)

आईपीएल 2012 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने कोलकाता नाईट राइडर्स के विरुद्ध ये कारनामा किया था. इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रनों की जरुरत थी, जिस दौरान ब्रावो ने रजत भाटिया की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

7) एमएस धोनी vs KXIP (2016)

आईपीएल 2016 में एमएस धोनी राइजिंग पुणे सुपरजायंट का हिस्सा थे. इस मैच में उनकी टीम को जीत के लिए 6 रनों की जरुरत थी. जिसके जवाब में धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब के स्पिनर अक्षर पटेल की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जिताया था.

8) मिचेल सैंटनर vs RR (2019)

आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिन ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर अपनी टीम को आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिला चुके हैं. मैच में सीएसके को आखिरी गेंद पर 4 रनों की जरुरत थी. जिस दौरान सैंटनर ने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज बेन स्टोक्स की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

9) निकोलस पूरन vs RCB (2020)

आईपीएल 2020 में  किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एक बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला था मैच की आखिरी पर 2 रनों की जरुरत थी. जिसके बाद किंग्स के बल्लेबाज निकोलन पूरन ने छक्का लगाकर जीत दिलाई.

0/Post a Comment/Comments