IPL इतिहास में इन 5 बल्लेबाजों ने की सबसे तेज़ स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी, गेंदबाज भी खाते हैं इनसे खौफ


भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) 2023 की शुरुआत को अब काफी कम दिन रह गया है और इस लीग की शरूआत की उलटी गिनती शुरू हो गई है। इस लीग की शरूआत 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटनस के मुकाबले से हो रही है। इस लीग में हमे एक बार और रोमांचक मुकाबले और काफी बड़े-बड़े शॉट देखने को मिलेंगे। टी20 जैसे छोटे फॉर्मेट में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करना काफी जरुरी होता है और इस आर्टिकल में हम ये देखेंगे कौनसा बल्लेबाज़ आईपीएल (IPL)  के इतिहास में सबसे तेज़ स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करता है।

1.आंद्रे रसल

इस लिस्ट में पहला नाम वेस्टइंडीज के आंद्रे रसल का है जो पुरे दुनिया में  ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए मशहुर है। वो दुनिया भर की हर टी20 लीग खेलते है और मैदान पर आते ही तुरंत बड़े-बड़े शॉट लगाने की क़ाबलियत रखते है। आईपीएल (IPL) में भी उनका प्रदर्शन कुछ वैसा ही रहा है,  उनका जिस दिन बल्ला चलता है उस दिन कोई भी गेंदबाज़ उनके सामने टिक नही पाटा है। वो आईपीएल (IPL) के इतिहास में अभी तक 98 मैच खेले है और वो 178.88 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते है।

2.लियाम लिविंगस्टोन

इस लिस्ट में अगला नाम  इंग्लैंड के पॉवर हीटर लियाम लिविंगस्टोन का है जो अपने लम्बे-लम्बे शॉट के लिए जाने जाते है। उन्होंने अपने छोटे से कैरियर में अपने प्रदर्शन से सभी को काफी इम्प्रेस किया है और उन्के बल्लेबाज़ी के काफी लोग दीवाने है। उन्होंने हाल ही में आईपीएल (IPL) में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने अभी तक अपने आईपीएल (IPL) कैरियर में कुल 23 मुकाबले खेले है और उन्होंने इस लीग में अभी तक 166.87 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की है।

3. सुनील नारायण

इस लिस्ट में अगला नाम सुनील नारायाण का है जो वैसे तो एक स्पिनर है लेकिन जब उन्हें गौतम गंभीर ओपन करने के लिए बात करी थी तो उन्होंने अपनी क़ाबलियत दिखाई थी। वो एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ है और आते ही मैदान पर बड़े-बड़े शॉट लगाया करते है। ओपन करते हुए उन्होंने काफी सारे रिकॉर्ड बनाये थे और आईपीएल (IPL) के इतिहास में सबसे तेज़ स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करने के लिस्ट में भी वो तीसरे स्थान पर आते है। उन्होंने अपने कैरियर में 148 मुकाबलों में 162. 70 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की है।

4. वीरेंद्र सहवाग

इस लिस्ट में अगला नाम भारत के पूर्व ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग का है। आईपीएल (IPL) के शुरूआती समय में उन्होंने अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से सभी लोगो का मनोरंजन किया था। उन्होंने आईपीएल (IPL) में काफी टीम की तरफ से हिस्सा लिया है और अपने कैरियर में कुल 104 मुकाबले खेले है। इन 104 मुकाबलों में उन्होंने 155.44 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की है जो इन्हें इस लिस्ट में चौथे नंबर पर लाकर खडा करती है।

5. क्रिस मौरिस

इस लिस्ट में अंतिम नाम साउथ अफ्रीका के ऑल राउंडर क्रिस मौरिस का है जो आईपीएल (IPL) 2021 के सबसे महंगे खिलाड़ी भी थे। वो निचले क्रम में आकर बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते है और इसी कारण उनका स्ट्राइक रेट काफी ज्यादा है। उन्होंने अभी तक अपने कैरियर में 81 मुकाबले खेले है और इन 81 मुकाबलों में उन्होंने 155.28 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी की है।

0/Post a Comment/Comments