जब ब्रायन लारा ने किया था अपना वनडे डेब्यू तब दिग्गजों से भरी थी वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

When Brian Lara made his ODI debut, West Indies playing XI was full of veterans

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन जब ब्रायन लारा ने अपना वनडे डेब्यू किया: ब्रायन लारा वनडे में अपनी टीम के लिए 10,000 से अधिक रनों के साथ वांछित मील के पत्थर को पार करने वाले पहले खिलाड़ी थे। कुछ दशकों तक एक शीर्ष टीम रही टीम के लिए यह शानदार साउथपॉ का शानदार कारनामा था। क्रिस गेल अंततः इस बिंदु तक मील के पत्थर तक पहुंचने वाले दस्ते के एकमात्र सदस्य थे। खेल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक ब्रायन लारा हैं। उन्होंने सभी परिस्थितियों में प्रतिभा का प्रदर्शन किया और सबसे मजबूत हमलों के लिए अभ्यस्त थे। लारा के पास कप्तान के रूप में भी अच्छा अनुभव था। लारा ने 1990 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। यहां, हम ब्रायन लारा के पहले वनडे से वेस्टइंडीज के लाइनअप की जांच करते हैं।

सलामी बल्लेबाज: डेसमंड हेन्स (सी) और कार्लिस्ले बेस्ट

जब ब्रायन लारा ने अपना पहला ओडीआई खेला, तो डेसमंड हेन्स और सी बेस्ट वेस्ट इंडीज प्लेइंग इलेवन की सलामी जोड़ी थे। कप्तान अपनी आखिरी कुछ पारियां खेल रहे थे। वह वेस्ट इंडीज के लिए एक मुख्य आधार थे और उन्होंने इस विशेष मैच में 67 रन बनाए। वेस्ट इंडीज के लिए 24 एकदिवसीय मैच खेलने वाले बेस्ट ने इस मुकाबले में स्कोररों को परेशान नहीं किया।

मध्य क्रम: आर रिचर्डसन, जी लोगी, ब्रायन लारा और जेफ डुजोन (WK)

रिचर्डसन ने 224 एकदिवसीय मैचों में वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया और 6000 से अधिक रन बनाए। उन्होंने कुछ समय के लिए टीम में नंबर 3 स्लॉट को बनाए रखा। लोगी ने बड़ी संख्या में वेस्टइंडीज खेलों में भी भाग लिया। हालांकि, वह 100 से अधिक मुकाबलों में केवल 100 स्कोर करने में सफल रहे। इसलिए, उनका करियर लंबा नहीं रहा। जेफ डुजोन ने 1980 और 1990 के बीच वेस्ट इंडीज के लिए अक्सर विकेट लिए। उन्होंने टीम के लिए कुल 169 मैचों में भाग लिया।

ऑलराउंडर: कार्ल हूपर

जब ब्रायन लारा ने अपना पहला ओडीआई खेला, तो कार्ल हूपर वेस्ट इंडीज प्लेइंग इलेवन के लिए हरफनमौला खिलाड़ी थे। हूपर ने 227 मैचों के दौरान 5761 रन के अलावा 193 विकेट लिए। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए कई पदों पर खेलते हुए बहुत लंबा समय बिताया। वह हमेशा की तरह इस गेंदबाजी आक्रमण में एकमात्र स्पिनर थे।

गेंदबाज: मैल्कम मार्शल , कर्टली एम्ब्रोस, इयान बिशप और कर्टनी वॉल्श

वेस्टइंडीज की टीम ने हमेशा की तरह जबर्दस्त तेज आक्रमण शुरू किया। उस समय वेस्ट इंडीज के क्रूर गति आक्रमण के लिए अधिक विरोधी नहीं थे। उन्होंने इस खेल में भी अपना सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण किया। उन्होंने पाकिस्तान को 211 रनों पर सीमित कर दिया, लेकिन बल्लेबाज अंतर नहीं बना पाए।

0/Post a Comment/Comments