वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैच में 4 विकेट लेने वाले टॉप-3 स्पिनर

Top-3 spinners who took 4 wickets in ODI cricket most times

बांग्लादेश को इंग्लैंड के खिलाफ 2023 में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय आउटिंग में पिछले सात वर्षों में घर में अपनी पहली एकदिवसीय श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा। यह नवंबर 2014 के बाद से घर में उनकी एकमात्र एकदिवसीय श्रृंखला हार थी। घर में उनकी नवीनतम एकदिवसीय जीत दिसंबर 2022 में शक्तिशाली भारत के खिलाफ आई, जब उन्होंने 2-1 से जीत हासिल की।

घर में उनका दबदबा मीरपुर, सिलहट और चटोग्राम में स्पिन की अनुकूल पिचों के कारण है। इंग्लैंड के खिलाफ नवीनतम एकदिवसीय मैचों में, शाकिब अल हसन, तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज ने केवल तीन पारियों में संयुक्त रूप से 17 विकेट लिए। गेंदबाजी चार्ट में इंग्लैंड के अनुभवी स्पिनर आदिल राशिद आठ विकेट लेकर शीर्ष पर हैं। 

शाकिब ने इंग्लैंड ओडीआई के दौरान ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की क्योंकि वह 300 ओडीआई विकेट लेने वाले पहले बांग्लादेश क्रिकेटर बने। वह तीनों प्रारूपों में बांग्लादेश के अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं और मौजूदा आईसीसी ऑलराउंडर चार्ट में ओडीआई और टी20ई में पहले स्थान पर हैं।

उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में चार विकेट लेकर वनडे में अपना 14 वां चार विकेट लेने का कारनामा दर्ज किया। हालांकि, दो और स्पिनरों ने शाकिब की तुलना में एकदिवसीय मैचों में अधिक चार विकेट लिए हैं। तो, आइए एक नजर डालते हैं वनडे में सबसे ज्यादा चार विकेट लेने वाले शीर्ष तीन स्पिनरों पर।

14 - शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के टी20ई कप्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ नवीनतम वनडे में 71 गेंद में 75 रन बनाने और चार विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। उन्होंने वनडे में केवल 227 मैचों में 14 चार विकेट की मदद से 300 विकेट पूरे किए, जिसमें चार पांच विकेट भी शामिल हैं।

17 - सकलैन मुश्ताक

शाहिद अफरीदी के 200 से अधिक मैच खेलने के बाद सकलैन एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान के प्रमुख स्पिन विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं। सकलैन ने सिर्फ 169 एकदिवसीय मैचों में 21.78 की औसत से 288 विकेट लिए, जिसमें 17 चार विकेट हॉल, शाहिद अफरीदी के 10 से चार अधिक थे।

25 - मुथैया मुरलीधरन

2011 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद महान श्रीलंकाई स्पिनर के पास अभी भी टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में प्रमुख गेंदबाजी रिकॉर्ड हैं। मुरलीधरन 350 मैचों में 534 विकेट लेकर 25 चार विकेट लेने के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं, जिसमें दस पांच विकेट शामिल हैं।

0/Post a Comment/Comments