“उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया” अश्विन हुए स्मिथ-ख्वाजा और मर्फी के दीवाने, तारीफ में पढ़े कसीदे


हाल ही में खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी। भारतीय टीम ने लगातार चौथी बार BGT अपने नाम की है। सीरीज़ में भारतीय स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) विरोधी टीम के कुछ खिलाड़ियों से बहुत ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इसमें यंग स्पिनर टॉड मर्फी, युवा बल्लेबाज़ उस्मान ख्वाजा तथा कप्तान स्टीव स्मिथ का नाम भी शामिल हैं। अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर इसके बारे में पूरी बात की।

टॉड मर्फी की खूब तारीफ

इस दौरान आर अश्विन (R Ashwin) स्पिनर टॉड मर्फी की तारीफ में कहा कि टॉड मर्फी की डेब्यू सीरीज़ बहुत ही शानदार रही। आपको आश्चर्य हो सकता है कि स्पिनर टॉड मर्फी के बारे में बात करने के लिए क्या है। यह मर्फी का पहला भारत दौरा है। मुझे कई स्पिनरों का भारत का सबसे पहला दौरा याद है। नाथन लियोन ने वर्ष 2013 में पहली बार भारत का दौरा किया था। टॉड मर्फी नाथन लियोन के वर्ष 2013 के भारत दौरे से लगभग 10-50 गुना बेहतर प्रदर्शन किया है। अश्विन ने आगे कहा कि, टॉड मर्फी मौजूदा पीढ़ी के स्पिनर हैं और मर्फी तेज बैक-ऑफ-लेंथ गेंद नहीं फेंक रहे हैं, अपितु उनके पास धीमी गति भी है। इस कारण टॉड मर्फी को बहुत सारा श्रेय जाता है। बतौर ऑफ स्पिनर के रूप में पहले दौरे के लिए स्पिनर नाथन लियोन के सहायक का किरदार निभाते हुए टॉड ने निश्चित रूप से कल्पना को कैच किया है।

वह केवल 20 साल का हैं। इस तरीके का संयम दिखाते हुए, मर्फी भविष्य में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सभी सही संकेत स्थापित कर रहे हैं।

ख्वाजा और स्मिथ की भी हुई तारीफ

आर अश्विन (R Ashwin) ने इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा की तारीफ में कहा कि ख्वाजा ने अच्छी बल्लेबाज़ी की है। सीरीज़ में उस्मान ने रन बनाने के तरीके ढूंढे। जब ख्वाजा ने अपने करियर की शुरुआत की तो ग्रीम स्वान ने मस्ती के लिए उनका विकेट लिया। ख्वाजा के पास सबसे अच्छा समय नहीं था। लेकिन, जब ख्वाजा ने अपना करियर शुरू किया, तो वह एक बड़ी प्रतिष्ठा के साथ आया है।

वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को लेकर आर अश्विन (R Ashwin) ने कहा कि स्मिथ ने टेस्ट में बेहतरीन कप्तानी की। स्मिथ के पास अद्भुत रचनात्मकता भी है जो उनको खेल से मिलती है। हम यह जानते हैं कि स्टीव स्मिथ एक महान बल्लेबाज़ हैं। मगर खेल का एक महान छात्र होने के लिए, आपको इस खेल की तमाम बारीकियों को भी जानना चाहिए। स्टीव स्मिथ जानता है कि कब क्या करना है तथा खेल का वह खूब आनंद लेता है।

0/Post a Comment/Comments