वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-3 ऑलराउंडर्स

 

Top-3 all-rounders with most wickets in ODI cricket

आधुनिक समय के क्रिकेट में, ऑलराउंडरों को एक संपत्ति माना जाता है। चूंकि वे प्रकृति में त्रि-आयामी हैं, कप्तानों के पास हमेशा उनके हाथों में विकल्प होते हैं और यह एक बड़ा प्लस पॉइंट है। हालाँकि, अनकहा हिस्सा यह है कि ऑलराउंडर हमेशा मैच विजेता रहे हैं, खासकर एकदिवसीय क्रिकेट में जहाँ खेल तुरंत बदल सकता है।

बहुत सारे ऑलराउंडर ज्यादातर अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन यहां उनमें से तीन हैं, जो गेंद के साथ अभूतपूर्व थे क्योंकि इन क्रिकेटरों के पास 50 ओवर के प्रारूप में एक ऑलराउंडर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

3. शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन ने 227 एकदिवसीय मैचों में 300 विकेट हासिल किए हैं और जिसके सौजन्य से, वह वर्तमान में एक ऑलराउंडर द्वारा सर्वाधिक एकदिवसीय विकेटों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। बल्ले से भी, उन्होंने कुछ प्रभावशाली पारियां खेलीं और 50 ओवर के प्रारूप में 7000 रन पूरे करने से केवल 24 रन दूर हैं। शाकिब ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में अपना 300वां विकेट हासिल किया।

2. सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या को अब तक के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। वह अपनी राष्ट्रीय टीम को तेज शुरुआत देने के लिए जाने जाते थे और गेंद से उन्होंने 445 एकदिवसीय मैचों में 323 विकेट लेकर सभी को चौंका दिया। गेंद से हो या बल्ले से, 53 वर्षीय एक पूर्ण मैच विजेता थे और उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के सौजन्य से, श्रीलंका अपने युग के दौरान सबसे प्रभावशाली टीमों में से एक थी।

विशेष रूप से, बल्ले के साथ, जयसूर्या ने 13430 रन बनाए हैं और एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

1. शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी वनडे क्रिकेट के लिए बेहतरीन ऑलराउंडर थे। वह मध्य क्रम में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकता है और मैच के किसी भी समय गेंदबाजी कर सकता है। वह एक पूर्ण मैच विजेता था क्योंकि उसके पास एकदिवसीय क्रिकेट में 395 विकेट हैं, जो इस प्रारूप में किसी भी ऑलराउंडर द्वारा सबसे अधिक है। बल्ले से, उन्होंने 398 मैचों में 8064 रन बनाए हैं और लगभग दो दशकों तक एकदिवसीय क्रिकेट खेला है।

0/Post a Comment/Comments