146 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ 2 मौके जब एक टीम के 2 खिलाड़ियों को मिला 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार

Only 2 occasions in 146 years of Test history when 2 players from a team got the 'Man of the Series' award

भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला सोमवार को समाप्त हो गई। सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुआ। इसी के साथ यह सीरीज भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम कर ली।

इस सीरीज में भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण प्रदर्शन करने वाले आर आश्विन और रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में महज दूसरा मौका आया। जब दो खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को मिल चुका है पुरस्कार

आपको बता दें कि यह भारत और आस्ट्रेलिया की सीरीज में दूसरा मौका था। जब ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार दो खिलाड़ियों को मिला। इसके पहले साल 2017 में बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया की सीरीज़ में ऐसा हुआ था जब दो खिलाड़ियों को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। तब आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और नाथन लियोन को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला था।

हालांकि अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भले ही दो बार ऐसा मौका आया हो। लेकिन किस्मत इन दोनों मौकों पर आस्ट्रेलिया की टीम इस घटना का हिस्सा थी। जहां पहली बार आस्ट्रेलिया के ही दो खिलाड़ियों को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला था। जबकि दूसरी बार में आस्ट्रेलिया के खिलाफ वाली टीम को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला था।

जडेजा और आश्विन बैट और बल्ले दोनों से किया कमाल

इस सीरीज़ में आर आश्विन औय रवींद्र जडेजा दोनों ने गेंद और बल्ले दोनो से कमाल का प्रदर्शन किया। जहां अगर आश्विन की बात करें आर आश्विन ने गेंद से 25 विकेट चटकाए। वें सीरीज़ में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे जबकि उन्होंने अपने बल्ले सेचार मैचों की पांच पारियों में 86 रन बनाए। उनका औसत 17.20 का रहा और स्ट्राइक रेट 46.48 का रहा।

वही रवींद्र जडेजा ने इस सीरीज़ में 24 विकेट हासिल किए। वें सीरीज़ में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने पहले और दूसरे मैच में 7-7 विकेट हासिल किए थे। जिनमें उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला था। वही उन्होंने सीरीज में बल्ले से चार मैचों की पांच पारियों में 135 रन बनाने का काम किया है। उनका औसत 27.00 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 34.79 का है। उनके नाम इस सीरीज में एक अर्धशतक है।

0/Post a Comment/Comments