फीफा वर्ल्ड कप 2026 में बढ़ी टीमों की संख्या, अब इतनी टीमें लेंगी हिस्सा, कुल खेले जाएंगे 104 मैच

 


FIFA 2026 World Cup: अभी तक फीफा वर्ल्ड कप में कुल 64 मैच खेले जाते थे और 32 कुल टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेती थी। अगला फीफा वर्ल्ड कप साल 2026 में होने जा रहा है। इस वर्ल्ड कप की मेजबानी यूएसए, मैक्सिको और कनाडा द्वारा की जाएगी। टूर्नामेंट में भाग लेने वाले टीमों की संख्या को बढ़ाकर 48 कर दिया गया है और कुल मुकाबलों की संख्या अब 64 के बजाय 104 हो गई है।

फीफा के द्वारा जारी किया गया आधिकारिक बयान

फीफा ने मंगलवार को एक बयान में फैसले की घोषणा की, जहां उन्होंने कहा कि पूरी तरह से समीक्षा और कई कारकों पर विचार करने के बाद ये फैसला लिया गया है 2026 के फीफा वर्ल्ड कप में 12 ग्रुप नहीं बल्कि 16 ग्रुप होंगे। हर ग्रुप में चार टीमें होंगी। फीफा वर्ल्ड कप 2022 पिछले साल दिसंबर में संपन्न हुआ है। कतर में पिछले साल खेले गए इस टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें शामिल थी। इस दौरान कुल 64 मैच खेले गए थे। यह वर्ल्ड कप 29 दिनों में पूरा हो सकी था। पिछली बार जब मैक्सिको और अमेरिका ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी, उसमें सिर्फ 24 टीमों ने हिस्सा लिया था। इसीलिए ये दोनों देशों के लिए एक चुनौती रहेगी। दोनों को अब दोगुने टीमों के लिए इंतज़ाम करने है। 1998 के संस्करण के बाद से विश्व कप में 32 टीमें हैं, जिनमें चार के आठ समूह हैं और फाइनलिस्ट को कुल सात मैच खेलने पड़े हैं। अब 2026 संस्करण के फाइनलिस्ट को कुल आठ मैच खेलने होंगे।

ऐसा रहा था पिछला वर्ल्ड कप फाइनल

क़तर में साल 2022 में खेले गए फीफा वर्ल्ड कप को अर्जेंटीना की टीम ने जीता था। फाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला फ्रांस के साथ था। ये मैच बराबरी पर खत्म हुआ था। मेस्सी की टीम ने पेनल्टी शूट आउट में मैच अपने नाम किया था।

0/Post a Comment/Comments