टीवी सीरियल्स और फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुके हैं ये 10 भारतीय क्रिकेट स्टार्स

 


Cricketers Acted In Serials And Movies In Hindi: हमारे देश में क्रिकेट और बॉलीवुड के बीच एक ख़ास प्रकार का नाता है, देश में बहुत से महान खिलाड़ियों के ऊपर बॉलीवुड के द्वारा बहुत सी फ़िल्में और डॉक्युमेंट्री बनाई गयी हैं। जिन्होंने सिनेमाघरों में रिलीज के दौरान प्रशंसकों और आलोचकों के दिल और दिमाग के अंदर एक अलग ही प्रकार की अमिट छाप छोड़ी है। बहुत से मौकों पर खिलाड़ियों और बॉलीवुड स्टार्स का जमावड़ा देखा जाता है।

इस घटना का सबसे सटीक उदाहरण आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में देखने को मिलता हैं, जहाँ पर अधिकतर फ्रेंचाइजी के मालिक कोई न बॉलीवुड अभिनेता या अभिनेत्रियां हैं। निःसंदेह बॉलीवुड और क्रिकेट भारतीय जनता के मनोरंजन के सबसे बड़े साधन है। क्रिकेटरों के बीच बॉलीवुड की फिल्मों का क्रेज तो यहाँ तक है की कुछ दिग्गज खिलाड़ियों ने क्रिकेट के मैदान में अपना जलवा दिखाने के बाद बॉलीवुड में भी हाथ आज़माने का विचार बना लिया था। आज के इस लेख में भी हम आपको कुछ ऐसे ही भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने क्रिकेटिंग करियर के बाद फिल्मों और टीवी सीरियल्स में भी काम किया है।

1.सुनील गावस्कर :-

विश्व क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले 10,000 रनों के जादुई आकड़े को पार करने वाले लिटिल मास्टर के नाम से पूरे विश्व में मशहूर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) को किसी परिचय की जरुरत नहीं हैं। टेस्ट क्रिकेट के अंदर भारतीय टीम के सबसे बड़े स्टार रहे इस महान बल्लेबाज़ ने साल 1980 में साविल प्रेमाची नाम की एक मराठी फिल्म से एक्टिंग की दुनिया में प्रवेश किया और इस फिल्म के रिलीज़ होने के 8 वर्ष बाद साल 1988 में नसीरुद्दीन शाह के साथ फ़िल्म मालामाल में भी दिखाई दिए। बिना हेलमेट के तेज़ गेंदबाज़ों के ऊपर कहर बनकर टूट पड़ने के लिए मशहूर गावस्कर फ़िल्मी दुनिया में अपना जादू दिखाने में असफल हो गए। ऊपर बताई गयी दोनों फिल्मों के अतिरिक्त गावस्कर ने अन्य किसी भी फिल्म में अभिनय नहीं किया है। हालाँकि इसके बाद भी गावस्कर समय समय पर टेलीविजन के ऊपर एक क्रिकेट विशेषज्ञ, कमेंटेटर और कुछ विज्ञापनों में भी दिखाई देते हैं।

2.अजय जड़ेजा :-

प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ अजय जड़ेजा 90 के दशक में भारतीय बल्लेबाजी क्रम का मुख्य हिस्सा थे। लेकिन मैच फिक्सिंग कांड ने उनके करियर को लम्बी उड़ान भरने की अनुमति नहीं थी। अजय जड़ेजा उन खिलाड़ियों में शामिल थे जो तेज़ गति से रन बनाने में माहिर थे। पाकिस्तान के विरुद्ध 1996 के विश्वकप मैच में वक़ार यूनिस के विरुद्ध एक ओवर में 25 रन बनाने के वाक़्ये की वजह से अजय जड़ेजा आज भी क्रिकेट प्रेमियों के जहन में हैं।

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद 2000 के दशक के शुरूआती दिनों से ही अजय जड़ेजा ने अपना रुख फिल्मों की ओर कर दिया था। अजय जड़ेजा ने बॉलीवुड स्टार सुनील शेट्टी और सेलिना जेटली के साथ “खेल” नाम की फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया था। हालाँकि अजय जड़ेजा अभी भी फिल्मों में छोटी- मोटी भूमिकाएं निभाते हुए दिख जाते हैं।

3.विनोद कांबली :-

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त विनोद कांबली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शुरुआत तो आक्रामक तरीके से की थी लेकिन फॉर्म को सही ढंग से इस्तेमाल न कर पाने की वजह से इनका क्रिकेटिंग करियर जल्द ही समाप्त हो गया।

क्रिकेट छोड़ने के बाद विनोद कांबली ने एक्टिंग की दुनिया में भी अपना हाथ आजमाया, साल 2000 में विनोद कांबली ने सुनील शेट्टी के साथ एक “बी ग्रेड” फिल्म में अभिनय किया और यह फिल्म दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करने में असफल साबित हुई। हालाँकि फिल्मों से फ्लॉप होने के बाद कांबली ने न्यूज चैनलों में बतौर एक क्रिकेट विश्लेषक के रूप में दिखने लगे हैं।

4.कपिल देव :-

पूर्व भारतीय कप्तान और अपने समय के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक कपिल देव किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं। कपिल देव की कप्तानी में ही भारतीय टीम पहली बार साल 1983 में क्रिकेट विश्वकप जीतने में सफल हुई थी। क्रिकेट के मैदान में अपने नाम का झंडा गाड़ने के बाद कपिल देव ने बॉलीवुड की ओर अपना रुख किया और साल 2004 में डेविड धवन द्वारा निर्देशित फिल्म “मुझसे शादी करोगी” से अपने फ़िल्मी सफर को शुरू किया। इस फिल्म के बाद भी साल 2006 में नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित फिल्म “इक़बाल” में भी एक चयनकर्ता के रूप में अभिनय किया था। इन दोनों फिल्मों में कपिल देव के अभिनय की खूब सराहना हुई थी।

5.नवजोत सिंह “सिद्धू” :-

पूर्व सलामी बल्लेबाज़ नवजोत सिंह “सिद्धू” मैदान के अंदर अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी शैली के लिए पूरे विश्व में मशहूर थे। क्रिकेट पंडितों की मानें तो वो सिद्धू ही थे जिन्होंने बल्लेबाज़ों को छक्के मारने की कला से अवगत कराया। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद नवजोत सिंह “सिद्धू” ने साल 2004 में डेविड धवन द्वारा निर्देशित फिल्म “मुझसे शादी करोगी” से अपने फ़िल्मी सफर को शुरू किया था और उसके बाद उन्होंने टेलीविजन शो लाफ्टर चैलेंज, द कपिल शर्मा शो, कॉमेडी नाइट जैसे प्रसिद्ध शो में बतौर जज नजर आये हैं।

इन सभी क्रिकेटर्स के अलावा 

6.श्रीसंत

7.शिखर धवन 

8.हरभजन सिंह

9.इरफ़ान पठान

10.किरण मोरे 

जैसे पॉपुलर क्रिकटरों ने भी फिल्मों और टेलीविजन सीरियल्स में अपना हाथ आजमाया है।

0/Post a Comment/Comments