Women’s T20 World Cup: हरमनप्रीत कौर ने रच दिया अनोखा इतिहास, रोहित-विराट को पीछे छोड़ बनी दुनिया की पहली खिलाड़ी


भारतीय महिला टीम इस समय महिला T20 वर्ल्ड कप के मुकाबले खेल रही है। आज यानी 20 फरवरी के दिन भारत का मुकाबला आयरलैंड से चल रहा है। इससे पहले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम 3 मैच खेल चुके हैं जिसमें से 2 में जीत और 1 में हार मिली है। लेकिन आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने बहुत ही ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया है।

सबसे ज्यादा T20 इंटरनेशनल खेलने वाली क्रिकेटर

बता दें कि आयरलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर हरमनप्रीत कौर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। सबसे बड़ी बात यह है कि हरमनप्रीत कौर के T20 इंटरनेशनल करियर का यह 150 वां मैच है। 150 में मैच में उन्होंने अपने T20 इंटरनेशनल करियर के कुल 3000 रन पूरे कर लिए हैं जो अपने आप में बहुत ही शानदार रिकॉर्ड है क्योंकि कोई भी महिला क्रिकेटर T20 इंटरनेशनल में अभी तक कितने रन नहीं बना पाई है।

कप्तान रोहित शर्मा भी नहीं खेले इतने मैच

आपको जानकार हैरानी होगी कि भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी अपने T20 इंटरनेशनल करियर में अभी तक 150 मैच नहीं खेले हैं। कप्तान रोहित शर्मा ने अपने T20 इंटरनेशनल करियर में अभी तक कुल 148 मैच ही खेले हैं। ऐसे में एक भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर का इस ऐतिहासिक कारनामे के लिए काफी अभिनंदन किया जा रहा है।

बता दे की हरमनप्रीत कौर ने अपने t20 इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2009 में की थी। उस समय उन्होंने अपना पहला T20 इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था और केवल 8 रन बनाकर ही उन्हें वापस लौटना पड़ा था। आयरलैंड के खिलाफ आज की मैच से पहले हरमनप्रीत कौर कुल 150 मैचों की 134 पारियों खेल चुकी है जिसमें उन्होंने 2993 रन बनाए थे।

T20 में शतक लगाने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर

हरमनप्रीत कौर ने अपने इस T20 इंटरनेशनल करियर में अभी तक 9 बार अर्धशतक और एक बार शतक भी लगाया है। एक खास बात यह भी है कि पूरी दुनिया में सिर्फ हरमनप्रीत कौर ही वह महिला क्रिकेटर है जिन्होंने T20 इंटरनेशनल में शतक लगाया था। ऐसा कारनामा दुनिया की कोई भी दूसरी महिला क्रिकेटर आज तक नहीं कर पाई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2018 में हुए T20 वर्ल्ड कप के दौरान आयरलैंड के खिलाफ ही हरमनप्रीत कौर ने शतक लगाया था। हैरानी की बात तो यह है कि वह पांचवी क्रमांक पर बल्लेबाजी करने उतरी थी। हालांकि तीन और महिला क्रिकेटर ऐसी है जिन्होंने T20 इंटरनेशनल करियर में हरमनप्रीत से ज्यादा रन बनाए हैं लेकिन वह सभी टॉप 3 में बल्लेबाजी करने के लिए उतरती हैं। ऐसे में यह बात काफी गर्व करने वाली है कि एक भारतीय महिला क्रिकेटर ने इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

0/Post a Comment/Comments