“मैं अब थक चूका हूं….” चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे बुमराह ने अपनी हेल्थ पर किया बड़ा खुलासा

“मैं शारीरिक और मानसिक रूप से थक चूका हूं…” चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे Jasprit Bumrahने अपनी हेल्थ पर किया बड़ा खुलासा ∼

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अब एक निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है। भारतीय टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दोनों मुकाबले जीतकर श्रंखला में 2-0 की बढ़त ले चुकी है। हालांकि सीरीज शुरु होने से पहले कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की इंजरी ने टीम की चिंता बढ़ा दी थी।

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम उन खिलाड़ियों की सूची में सबसे उपर आता है। जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रेस फ्रैक्चर के चलते टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। वहीं, अब बुमराह को लेकर इंडियन फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब में एक बड़ा खुलासा किया है।

जानबूझकर की धीमी गेंदबाजी

स्ट्रेस फ्रैक्चर के चलते कमर के निचले हिस्से में दर्द से जूझ रहे जसप्रीत बुमराह के लिए पिछले 5,6 महीने बेहद मुश्किल रहा है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आखिरी बार मैदान पर पिछले साल 25 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 मैच में नजर आए थे। इसके बाद से वह टीम का हिस्सा नहीं हैं।

नेशनल क्रिकेट अकादमी में अपनी फिटनेस पर काम कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की चोट को लेकर टीम इंडिया के कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब “कोचिंग बियॉन्ड” में बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा किया।

श्रीधर ने अपनी किताब में लिखा-

“सर, ये विकेट पूरी तरह से बेजान है और तेज गेंदबाजों के लिए इस पर कुछ नहीं है. मैं थककर चूर हो चुका हूं. शारीरिक और मानसिक रूप से मैं खाली हो चुका हूं. जहां तक सीरीज का सवाल है तो कुछ भी दांव पर नहीं लगा है. इस बात की पूरी संभावना है कि ये मुकाबला ड्रॉ हो जाएगा. इसी वजह से सर मैं थोड़ी स्लो गेंदें डालूँगा.”

गेंदबाजी कोच ने भी किया था खुलासा

टीम इंडिया के मैच विनिंग बॉलर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की कमी टीम को बहुत खल रही है। आगामी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और एकदिवसीय विश्व कप के लिहाज से भी बुमराह की वापसी टीम में महत्वपूर्ण है। भारतीय कोच भरत अरुण ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) कोऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच के दौरान उन्हें धीमी गेंदबाज़ी करने पर यह जवाब दिया था। उन्होंने कहा,

“आप (Jasprit Bumrah) धीमी गेंदबाजी कर सकते हैं। आप 130-132 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करिए। इस टेस्ट को खत्म करिए और वापस घर जाकर रिकवर करिए और वर्ल्ड कप के लिए तैयार रहिए. लेकिन जब आप ऐसा करेंगे तो फिर इससे बल्लेबाज को कॉन्फिडेंस मिलेगा कि उसने आपको अच्छी तरह से खेला।”

“आप थके हुए हैं और अपनी बॉडी पर ज्यादा जोर नहीं लगाना चाहते हैं, इसी वजह से धीमा डाल रहे हैं लेकिन ये बात बल्लेबाज को नहीं पता है। इसी वजह से जब शान मार्श या मार्नस लैबुशेन आपको खेलेंगे तो फिर उनका कॉन्फिडेंस आपके खिलाफ बढ़ जाएगा।”

0/Post a Comment/Comments