“मै ऋषभ पंत को कोचिंग नहीं देना चाहता था” भारतीय कोच का बड़ा खुलासा इस वजह से पंत को नहीं देना चाहते थे कोई टिप्स


ऋषभ पंत: क्रिकेट जगत में अक्सर कई पूर्व क्रिकेटर और कोच क्रिकेट से जुड़ी किताबें लिखते हैं। जहां कई क्रिकेटर और कोच अपने क्रिकेट जगत से जुड़े किस्से शेयर करते हैं। एक ऐसी ही बुक हाल ही में लांच हुई, जिसका नाम है, बियान्ड द कोचिंग। जिसे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच आर श्रीधर ने लिखा है। जहां आर श्रीधर ने भारतीय क्रिकेट टीम और ऋषभ पंत से जुड़े कई किस्से शेयर किए हैं, जिनके बारे में सुनकर हर कोई हैरान हो रहा है।

ऋषभ पंत से जुड़ा किस्सा किया शेयर

आर श्रीधर ने अपनी किताब में ऋषभ पंत से जुड़े रोचक किस्से शेयर किए हैं। जहां उन्होंने ऋषभ पंत के शुरुआती करियर से जुड़ा एक किस्सा शेयर करते हुए लिखा है कि उस वक्त कई सारी चीजें थी, जो ऋषभ पंत के मुताबिक नहीं थीं, लेकिन इस खिलाड़ी को अपने खेल पर भरोसा था, इस वजह से यहां तक पहुंचने में कामयाब रहा।

श्रीधर ने ऋषभ पंत के बारे में और बात करते हुए लिखा क‘इस बात को स्वीकार करने में मुझे कोई गुरेज नहीं कि ऋषभ पंत में क्रिकेट के प्रति गजब की दीवानगी थी। हालांकि, वह लिखते हैं कि ऋषभ पंत के लिए वह वक्त बहुत आसान नहीं था, लेकिन मुझे इस विकेटकीपर बल्लेबाज को अलग-अलग चीजें करने के लिए प्रेरित करने का तरीका खोजना था। दरअसल, उस वक्त में जानना चाहता था कि क्या ऋषभ पंत वाकई कीपिंग कर सकते हैं? क्या इंटरनेशनल लेवल पर कीपिंग करने की स्किल्स है?’

शुरुआत में ऋषभ पंत के लिए आईं कई चुनौतियां

वहीं हम आपको बता दें कि ऋषभ पंत ने जब करियर की शुरुआत की तो शुरूआत में उनकी तुलना एम एस धोनी से की जा रही थी। जहां कई लोग उन्हें धोनी जैसा विकेटकीपर बल्लेबाज मना रहे थे। इसलिए ऋषभ पंत के लिए शुरुआत में काफी चुनौती थी। उनकी विकेटकीपिंग को लेकर उन्होंने लिखा कि

“ऋषभ पंत के साथ हमने काफी वक्त बिताया। मैंने हमेशा ऋषभ पंत को टिप्स देने से परहेज किया, लेकिन एक वक्त के बाद ऋषभ पंत मेरे पास आए। उन्होंने मेरे से कहा कि सर आप मेरे से क्यों कुछ कह नहीं रहे? प्लीज आप मुझे बताईए कि क्या करना है? जिसके बाद मैंने ऋषभ पंत से कहा कि मुझे लगता है कि तुम्हें अपने हाथों के बजाय सिर पर काम करने की जरूरत है। अगर तुम ऐसा करोगे तो तुम्हें कीपिंग के दौरान गेंद पकड़ने में आसानी होगी।”

इसके अलावा भी आर. श्रीधर ने अपनी किताब बियोन्ड कोचिंग में कई बातों का जिक्र किया है। जो क्रिकेट के मैदान पर उनके साथ घटी थी।

0/Post a Comment/Comments