बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टूटने वाले हैं कई सारे रिकॉर्ड्स, कोहली और अश्विन रचेंगे नया इतिहास

 


Border-Gavaskar Trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट गुरुवार, 9 फरवरी को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होने वाला है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy)  का 2023 संस्करण दोनों ही पक्षों के लिए बहुत महत्व रखता है, क्योंकि इस मैच का विजेता ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) 2021-23 के फाइनल में अपनी जगह बना सकता है। दरअसल अगले चार मैचों के नतीजे पर ही निर्भर करेगा की कौन सी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (world test championship) में सेलेक्ट होंगे। वहीं, इस टूर्नामेंट में रोहित – कोहली नया रिकॉर्ड बना सकते हैं।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में टूटेगे ये रिकॉर्ड

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के इस साल के संस्करण में एक श्रृंखला का एक पटाखा होने की उम्मीद है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी समय से रेड-बॉल क्रिकेट में हावी होने वाले परिणामों के पीछे इस श्रृंखला में आ रही है, और दूसरी ओर, भारत ने एक दशक से भी अधिक समय में घर पर लाल गेंद का असाइनमेंट नहीं खोया है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) के चार टेस्ट मैचों के दौरान कई स्टार खिलाड़ियों के साथ, श्रृंखला में कई रिकॉर्ड टूटने के लिए तैयार हैं, और उनमें से कुछ पहले टेस्ट में ही टूट सकते हैं। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट के दौरान तोड़े जा सकने वाले पांच रिकॉर्ड पर एक नजर:

कोहली का 25,000 रन पूरा करने का दबदबा

विराट कोहली (Virat Kohli) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,000 रन पूरे करने के लिए इतिहास में केवल छठे बल्लेबाज बनने के लिए केवल 64 और रनों की आवश्यकता है। दाएं हाथ के इस 34 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक कुल 490 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 53.74 की औसत से कुल 24936 रन बनाए हैं। अब तक, केवल सचिन तेंदुलकर ही भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में 25,000 या उससे अधिक रन बनाने में सफल रहे हैं।

सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को टेस्ट क्रिकेट में 450 तक पहुंचने के लिए एक और विकेट की जरूरत है। अगर वह पहले टेस्ट में एक विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

सीरीज में सचिन के शतक को चुनौती दें सकते है स्मिथ

दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) अगर पहले टेस्ट में शतक जमा लेते हैं तो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) में सचिन तेंदुलकर के शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। अब तक खेले गए 14 टेस्ट की 28 पारियों में, स्मिथ ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 8 शतक बनाए हैं, जबकि सचिन के नाम 34 टेस्ट में नौ तिहरे अंकों के स्कोर हैं। स्मिथ अगर दोनों पारियों में शतक लगा दें तो सचिन के इस कारनामे को तोड़ सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments