एक टेस्ट मैच में सबसे कम रन देकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज

 

Top-3 bowlers who took the most wickets for the least runs in a Test match

टेस्ट क्रिकेट ने अपनी स्थापना के बाद से पिछले कुछ वर्षों में कुछ शानदार मुकाबले देखे हैं। खेल के किसी भी पहलू को लें, प्रतियोगिता में अपना पक्ष आगे बढ़ाने के लिए खिलाड़ी खुद को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। कई खिलाड़ियों ने बल्ले या गेंद से कुछ शानदार पारियां खेलकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। गेंदबाजी पक्ष की बात करें तो, गेंदबाज विकेटों को खंगालने की कोशिश करते हैं और इसके साथ, कई क्रिकेटर बड़े मील के पत्थर हासिल करने में सफल रहे हैं। पांच विकेट लेने का दावा करना गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होता है, वहीं दस विकेट लेना और भी मुश्किल होता है। हालाँकि, कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं जो इस मुकाम को हासिल करने में सफल रहे हैं और इस टुकड़े में, हम टेस्ट इतिहास के शीर्ष तीन सबसे सस्ते 10-फोर पर एक नज़र डालते हैं:ॉ

3. जॉनी ब्रिग्स - 28 रन (15 विकेट)

नॉटिंघमशायर में जन्मे जॉनी ब्रिग्स ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए। गेंदबाज ने प्रतियोगिता में सिर्फ 28 रन देकर 15 विकेट लिए और अभी भी खेल के इतिहास में तीसरा सबसे सस्ता टेस्ट 10 विकेट है।

2. ग्लेन मैक्ग्रा - 27 रन (10 विकेट)

ऑस्ट्रेलिया के महान ग्लेन मैकग्राथ को अपने युग के दौरान सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता था। उनकी बेदाग लाइनें और लंबाई कुछ ऐसी थी जो प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों को परेशान कर देती थी। मैक्ग्रा ने 2000 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो पारियों में अकेले दम पर जीत हासिल की थी, क्योंकि उन्होंने प्रतियोगिता में मात्र 27 रन देकर 10 विकेट लिए थे।

1. बर्ट आयरनमॉन्गर - 24 रन (11 विकेट)

क्वींसलैंड में जन्मे बर्ट आयरनमॉन्गर ने 1932 में मेलबर्न में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचा था। वह टेस्ट इतिहास में सबसे सस्ते 10 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने सिर्फ 24 रन देकर 11 विकेट लिए हैं। उनके रिकॉर्ड को पार करना असंभव लगता है और यह देखना बाकी है कि क्या कोई क्रिकेटर कभी भी इस तरह के पागल अनुपात के करतब के करीब पहुंच पाएगा।

0/Post a Comment/Comments