रोहित शर्मा समेत इन 5 भारतीय कप्तानों को आज तक नहीं करना पड़ा किसी टेस्ट मैच में हार का सामना


इस समय भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज़ में भारतीय टीम ने दो टेस्ट मैच जीतकर सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बना ली है। अब सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर में खेला जाएगा। सीरीज़ के इन दोनों टेस्ट मैचों को जीतने में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने इन दो टेस्ट जीतो के साथ एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। जो अब तक केवल पांच ही भारतीय कप्तान कर पाए हैं।

1. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को पिछले साल भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। तब से लेकर अब तक रोहित शर्मा ने चार टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की और चार टेस्ट मैचों में ही भारतीय टीम ने जीत हासिल की।

उनकी कप्तानी में अब तक भारतीय टीम ने एक भी मैच नहीं गंवाए है। वें इस मुकाम तक पहुचने वाले पांचवें भारतीय कप्तान है। उनके पहले चार टेस्ट कप्तान यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

2. अजिंक्य रहाणे

रोहित शर्मा के पहले जिस खिलाड़ी ने यह मुकाम हासिल किया था उस खिलाड़ी का नाम अजिंक्य रहाणे था। जिन्होंने 2017 से 2021 के बीच यह मुकाम हासिल किया था।

उन्होंने 6 टेस्ट में भारत की कमान संभाली। जिसमें टीम को 4 जीत मिली और दो मैच ड्रॉ रहे। इसमें ऑस्ट्रेलिया में हुए तीन टेस्ट भी शामिल हैं। भारत ने उसमें दो जीते थे। गाबा में मिली ऐतिहासिक जीत में भी रहाणे ही भारतीय टीम के कप्तान थे।

3.कृष्णाचारी श्रीकांत

इस सूची में अगला नाम आता है भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता और कप्तान कृष्णाचारी श्रीकांत का। जो 1989-90 के पाकिस्तान दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान थे।

भारत ने उस दौरान चार मैच खेले थे और सभी ड्रॉ रहे। इसी सीरीज में सचिन तेंदुलकर ने डेब्यू किया था। श्रीकांत सचिन के पहले कप्तान थे। श्रीकांत की कप्तानी में भी भारत टेस्ट नहीं हारा। यह रिकॉर्ड बनाने वाले वह तीसरे भारतीय कप्तान थे।

4. रवि शास्त्री

इस सूची में अगला नाम आता है भारत के पूर्व कोच और क्रिकेटर रवि शास्त्री का। जिन्होंने ने सिर्फ एक ही मैच में भारत की कप्तानी की है और भारत को उसमें जीत मिली है। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ 1988 के चेन्नई टेस्ट में कप्तानी को मौका मिला था।

इस मैच को नरेंद्र हिरवानी के डेब्यू के लिए याद किया जाता है। उन्होंने अपने पहले ही मैच की दोनों पारियों में 8-8 विकेट हासिल किए थे।

5. हेमू अधिकारी

इस सूची में आखिरी और इस रिकार्ड को सबसे पहले बनाने वाले खिलाड़ी का नाम है हेमू अधिकारी का। जिन्होंने ने 1959 में भारत के लिए एक टेस्ट में कप्तानी की थी। यह उनके करियर का आखिरी मैच भी था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ उस 5 मैचों की सीरीज में 4 कप्तानों ने भारत की कप्तानी की थी। अधिकारी दिल्ली में खेले गए आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान थे और वह मैच ड्रॉ रहा था। इस ड्रॉ के साथ ही उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

0/Post a Comment/Comments