वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज ने जब 50 ओवर में बनाए सिर्फ 25 रन


डेल स्टेन के तेज गेंद को बैठकर लैप शॉट मारना हो चाहे सुनील नारायण के घुमती गेंदों को मैदान से बाहर भेजना हो, एबी डीविलियर्स हर बार दिल जीत लेते थे. एबी डीविलियर्स ही एक ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने एक वनडे मैच में 31 गेंदों पर शतक बना दिया था और एक टेस्ट मैच को बचाने के लिए 244 गेंदों में सिर्फ 25 रन बनाए थे. आज डीविलियर्स अपना 39 वां जन्मदिन मना रहे हैं.

अगर आप क्रिकेट का इतिहास देखेंगे तो पता चलेगा कि अलग-अलग समय पर खिलाड़ियों ने इस गेम को अपडेट किया है. पहले सर विवियन रिचर्ड्स ने फिर सनथ जयसूर्या ने और अंत में मेरे पसंदीदा बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने. एबी डीविलियर्स आक्रमण बल्लेबाजी के अडवांस वर्जन थे. इसलिए आज भी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन का रिकॉर्ड एबीडी के नाम ही दर्ज है.

उस मैच के बाद लोकप्रिय हुए एबी डीविलियर्स

मैंने पहली बार एबी डिविलियर्स की बैंटिग एक आईपीएल के मैच में ही देखी थी. आरसीबी को 2 ओवर में 28 रन चाहिए थे और एबी डिविलियर्स अर्धशतक बनाकर खेले रहे थे. आईपीएल में 2 ओवर में 28 रन कुछ ज़्यादा मुश्किल काम नही है, लेकिन सामने जब डेल स्टेन जैसा गेंदबाज हो तो 2 ओवर में 15 रन बनाना भी मुश्किल हो जाता है.

डेल स्टेन के उस ओवर ने हर क्रिकेट प्रेमी को हमेशा के लिए एबी डीविलियर्स का फैन बना दिया. एबी ने पहले दो गेंदों को बड़े प्यार से सिक्सर मारा जैसे लग रहा था कि वह किसी क्लब के गेंदबाज को खेले रहे हैं. डेल स्टेन के आखिरी दो गेंदों को एबी ने फिर से चौके और छक्के के लिए खेल दिया और आरसीबी ने वह मैच बड़े आसानी से जीत लिया.

इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स ने हर फार्मेट के क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. इस पर मैं बस इतना ही कहूंगा कि डीविलियर्स क्रिकेट का स्तर ऊंचा करके गए हैं. जब भी कभी क्रिकेट की बात होगी तो साथ ही एबी डीविलियर्स की भी बात होगी. भारत ने सचिन, धोनी और विराट के बाद किसी क्रिकेटर को सबसे ज्यादा प्यार दिया है तो वह एबी डीविलियर्स ही हैं.

0/Post a Comment/Comments