5 खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 अलग-अलग देशों के लिए शतक लगाया

5 players who scored a century for 2 different countries in international cricket

पिछले कुछ सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। इसका कारण यह है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट के खेल को नए क्षेत्रों में ले जा रही है। अधिक से अधिक देशों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है।

इस कारण से, जो खिलाड़ी अपने मूल राष्ट्रों के लिए इसे बड़ा बनाने में विफल रहते हैं, वे अपने देश के क्रिकेट से संन्यास लेने और नए राष्ट्रों में जाने का फैसला करते हैं, जिनके पास मजबूत टीम नहीं है। सबसे अच्छा उदाहरण भारत के पूर्व अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान उन्मुक्त चंद हैं, जो अब यूएसए चले गए हैं। यहां तक ​​कि न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन और पाकिस्तान के सामी असलम भी संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल हो गए हैं।

कई अन्य क्रिकेटरों ने अपने करियर में इस रास्ते को अपनाया है, और उनमें से कुछ ने दो अलग-अलग देशों के लिए सौ रन बनाए हैं। यहां पांच ऐसे क्रिकेटरों की सूची दी गई है:

1. गैरी बैलेंस

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर गैरी बैलेंस ने अपने करियर की शुरुआत अपने गृह देश जिम्बाब्वे से की थी लेकिन बाद में इंग्लैंड चले गए। वह अब जिम्बाब्वे लौट आया है, और हाल ही में वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक टेस्ट टन के साथ, ज़िम्बाब्वे और इंग्लैंड दोनों के लिए बैलेंस का शतक है।

2. मार्क चैपमैन

मार्क चैपमैन न्यूजीलैंड टीम के अहम सदस्य बन गए हैं। ब्लैक कैप्स के उभरते सितारे ने उनके साथ-साथ उनके गृह राष्ट्र हांगकांग के लिए भी शतक बनाया है, जिस टीम का उन्होंने पहले प्रतिनिधित्व किया था।

3. एड जॉयस

एड जॉयस की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बड़ी संख्या थी। उन्होंने अपने यादगार करियर के दौरान इंग्लैंड और आयरलैंड का प्रतिनिधित्व किया, दोनों टीमों के लिए शतक का रिकॉर्ड बनाया।

4. इयोन मोर्गन

एक और क्रिकेटर जिसने इंग्लैंड और आयरलैंड दोनों के लिए शतक बनाया है, वह इयोन मोर्गन है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने आयरलैंड के साथ शुरुआत की और फिर इंग्लिश टीम में शामिल हो गए, जिससे उन्हें 2019 विश्व कप में जगह मिली।

5. केप्लर वेसल्स

केपलर वेसल्स टेस्ट क्रिकेट में दो अलग-अलग देशों के लिए शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के लिए ऐसा किया।

0/Post a Comment/Comments