4 लोकप्रिय तेज गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर में स्पिन गेंदबाजी भी की, लिस्ट में 1 भारतीय

 


क्रिकेट की दुनिया में तेज गेंदबाजों का एक अलग फैनबेस है। जब एक गेंदबाज तेज गति से गेंदबाजी करता है, तो दुनिया भर के लोग उसे गेंदबाजी करते हुए देखने के लिए उत्साहित होते हैं। वास्तविक तेज गेंदबाजी एक कला है, और बहुत कम तेज गेंदबाज कह सकते हैं कि वे अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

गेंदबाजी की एक और कला स्पिन है। तेज गेंदबाजों की तुलना में स्पिनर बहुत धीमी गेंदबाजी करते हैं, लेकिन वे टर्न और बाउंस से बल्लेबाजों को धोखा देते हैं। कभी-कभी, एक सीधी डिलीवरी भी बल्लेबाजों को धोखा देती है क्योंकि वे स्पिनिंग डिलीवरी खेलने का प्रयास करते हैं।

पिच और परिस्थितियों के आधार पर तेज गेंदबाजों ने कभी-कभी स्पिन गेंदबाजी का सहारा लिया है। कुछ ने लंबे रन-अप से बचने के लिए स्पिन को भी प्राथमिकता दी। यहां चार लोकप्रिय तेज गेंदबाजों की सूची दी गई है जिन्होंने अपने करियर में स्पिन गेंदबाजी भी की।

1. श्रीसंत

श्रीसंत भारत की टी20 वर्ल्ड कप 2007 जीत के हीरो थे। वह श्रीलंका के खिलाफ 2011 विश्व कप फाइनल के लिए भारत के प्लेइंग इलेवन में भी थे। श्रीसंत अब संन्यास ले चुके हैं, लेकिन केरल के लिए अपने करियर के आखिरी कुछ घरेलू मैचों में उन्हें लेग स्पिन गेंदबाजी करते हुए देखा गया था।

2. जेसन होल्डर

वेस्टइंडीज के मौजूदा ऑलराउंडर जेसन होल्डर कैरेबियाई क्रिकेट के सबसे लंबे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। होल्डर ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में समाप्त टेस्ट में ऑफ स्पिन गेंदबाजी की कोशिश की, जहां पिच स्पिनरों की मदद कर रही थी।

3. एंड्रयू साइमंड्स

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स दाएं हाथ के गेंदबाज थे, और वे परिस्थितियों और अपनी इच्छा के आधार पर स्पिन और गति के बीच बदलाव करते थे।

4. ओली रॉबिन्सन

इंग्लैंड के मौजूदा गेंदबाज ओली रॉबिन्सन ने अपनी स्विंग और गति से अपना नाम बनाया है। रॉबिन्सन ने 2021 में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट मैच में दाएं हाथ के ऑफ-स्पिन का सहारा लिया। इंग्लैंड के पास अपने प्लेइंग इलेवन में फ्रंटलाइन स्पिनर नहीं था, जिसने रॉबिन्सन को कुछ ऑफ-स्पिन गेंदबाजी करने के लिए मजबूर किया।

0/Post a Comment/Comments