टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में शतक और 450 विकेट लेने वाले 3 खिलाड़ी, लिस्ट में 2 भारतीय

3 players who took centuries and 450 wickets in the history of Test cricket, 2 Indians in the list

अधिकांश क्रिकेट प्रशंसक टेस्ट को खेल का सबसे शुद्ध प्रारूप मानते हैं। टेस्ट क्रिकेट मैच आमतौर पर पांच दिनों तक चलते हैं, जहां दोनों टीमों को बल्लेबाजी करने और अधिक से अधिक रन बनाने के दो अवसर मिलते हैं। यदि कोई टीम विरोधी टीम के सभी 20 विकेट लेती है और विरोधियों की तुलना में कुल रन अधिक बनाती है, तो उन्हें उस विशेष मैच का विजेता घोषित किया जाता है। टेस्ट मैचों में 450 विकेट लेना काफी मुश्किल होता है।

ODI और T20I के विपरीत, टेस्ट मैचों में ओवरों की कोई पूर्व-निर्धारित सीमा नहीं है। नतीजतन, बल्लेबाज इस प्रारूप में बहुत अधिक जोखिम नहीं लेते हैं, जिससे गेंदबाजों के लिए विकेट लेना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। टेस्ट करियर में 450 विकेट लेने के लिए एक गेंदबाज को न सिर्फ लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत होती है बल्कि फिटनेस भी बरकरार रखनी होती है ताकि वह लंबा करियर बना सके।

कई गेंदबाजों ने सबसे लंबे प्रारूप में 450 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है, लेकिन केवल तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने उपरोक्त उपलब्धि हासिल करने के अलावा शतक भी बनाया है।

1. रविचंद्रन अश्विन - 450 विकेट और 5 शतक

रविचंद्रन अश्विन इस क्लब के इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने एक से ज्यादा शतक लगाए हैं। मौजूदा भारतीय ऑफ स्पिनर ने अपने हरफनमौला कौशल से खुद को व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में साबित किया है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में पांच शतक दर्ज किए हैं, और उन्होंने आज नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अपना 450वां विकेट लिया।

2. अनिल कुंबले

सूची में शामिल होने वाले एक अन्य भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले हैं। पूर्व भारतीय लेग स्पिनर ने भी 450+ विकेट झटके और अपने टेस्ट करियर में एक शतक बनाया।

3. स्टुअर्ट ब्रॉड

इस सूची में एकमात्र गैर-भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। अनुभवी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने 450+ विकेट लिए हैं और अपने टेस्ट करियर में एक शतक जड़ा है।

0/Post a Comment/Comments