10 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने रवींद्र जडेजा के बाद किया डेब्यू लेकिन अब संन्यास से चुके हैं, लिस्ट में कई बड़े खिलाड़ी

10 Indian players who made their debut after Ravindra Jadeja but have retired now, many big players in the list

रवींद्र जडेजा ने 14 साल पहले आज ही के दिन भारत के लिए वनडे डेब्यू किया था। उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ थी। तब से, उन्होंने 60 टेस्ट मैचों, 171 वनडे और 64 T20I मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

रवींद्र जडेजा के करियर का सबसे बड़ा पल 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में आया, जब उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए गोल्डन बॉल का पुरस्कार जीता। कई क्रिकेटर आए और गए, लेकिन जडेजा आज भी टीम इंडिया के नंबर वन ऑलराउंडर के तौर पर यहां मौजूद हैं। यहां उन 10 भारतीय क्रिकेटरों की सूची दी गई है, जिन्होंने वनडे में उनके बाद डेब्यू किया, लेकिन पहले ही संन्यास ले चुके हैं।

1. अभिषेक नायर

अभिषेक नायर ने भी 2009 में डेब्यू किया था, लेकिन उनका करियर केवल तीन वनडे तक ही चला। वह सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अब एक कोच के रूप में काम करते हैं।

2. सुदीप त्यागी

सुदीप त्यागी ने भी अपना वनडे डेब्यू 2009 में किया था। उन्होंने भारत के लिए चार मैच खेले। दाएं हाथ का तेज गेंदबाज संन्यास ले चुका है और अब विदेशी लीग में खेलता है।

3. अभिमन्यु मिथुन

अभिमन्यु मिथुन ने 2010 में अपना एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। उन्होंने भारत के लिए पांच मैच खेले। त्यागी की तरह वह संन्यास ले चुके हैं और विदेशी टी20 लीग में खेलते हैं।

4. मुरली विजय

जडेजा के बाद मुरली विजय का वनडे करियर शुरू हुआ। विजय ने टीम इंडिया के लिए 17 वनडे खेले। उन्होंने इस साल की शुरुआत में सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

5. अशोक डिंडा

इस सूची में शामिल होने वाले एक और तेज गेंदबाज अशोक डिंडा हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 13 वनडे खेले। वह रिटायर हो चुका है और लेजेंड्स लीग खेलता है। वह एक राजनेता के रूप में भी काम करता है।

6. विनय कुमार

सूची में एक और तेज गेंदबाज विनय कुमार हैं, जिन्होंने 2010 से 2013 तक 31 एकदिवसीय मैच खेले। कुमार अब एमआई अमीरात के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में काम करते हैं।

7. नमन ओझा

पूर्व भारतीय विकेटकीपर नमन ओझा ने 2010 में एक वनडे खेला था। ओझा रिटायरमेंट के बाद लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलते हैं।

8. पंकज सिंह

पंकज सिंह का भी नमन ओझा जैसा करियर था । उन्होंने साल 2010 में एक वनडे खेला था। अब रिटायर होने के बाद वे लीजेंड्स लीग में खेलते हैं।

9. राहुल शर्मा

पूर्व भारतीय लेग स्पिनर राहुल शर्मा ने 2011 से 2012 तक चार एकदिवसीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया। वह 2022 में सेवानिवृत्त हुए और लीजेंड्स लीग में खेले।

10. स्टुअर्ट बिन्नी

स्टुअर्ट बिन्नी सूची में नवीनतम पदार्पण करने वाले हैं। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू 2014 में किया था लेकिन 2021 में संन्यास ले लिया। बिन्नी अब लीजेंड्स लीग और अबु धाबी टी10 लीग में खेलते हैं।

0/Post a Comment/Comments