ऑटो ड्राइवर का बेटा मोहम्मद सिराज कैसे बना भारतीय टीम का हीरो, जानिए स्विंग गेंदबाज की कहानी


भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने हाल ही में बीते भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज में 10.22 की औसत, 4.05 की इकॉनोमी और 15.1 की स्ट्राइक रेट से सबसे अधिक 9 विकेट हासिल किया। सिराज ने भारत को इस सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने पहले वनडे में नई गेंद से 2 विकेट, दूसरे में 1 और तीसरे में 4 विकेट लिए।

सिराज का परिवार, बचपन और उनकी शुरुआत:

मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च, 1994 को हैदराबाद के निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम मोहम्मद गौस और माता का नाम शबाना बेगम है। कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले सिराज के माता-पिता को उनका क्रिकेट करियर बनाने के लिए काफी त्याग करना पड़ा। उनके पिता एक ऑटो-ड्राइवर थे, लेकिन फिर भी उन्होंने कम संसाधनों में अपने बेटे की महत्वाकांक्षाओं को पूरा किया।

बचपन में सिराज का पढ़ाई में मन नहीं लगता था, इसीलिए उन्हें माँ की डांट भी सुननी पड़ती थी। इसके विपरीत उनके दूसरे भाई पढ़ाई में काफी तेजतर्रार थे। हालांकि, आज उनकी मां को उनकी सफलता पर काफी गर्व है।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से ताल्लुक रखने के चलते सिराज को शुरुआती दिनों में कभी भी क्रिकेट कोचिंग करने का सौभाग्य नहीं मिला। उन्होंने जो कुछ भी सीखा खुद से ही सीखा। सिराज ने टेनिस बॉल से शुरुआत की थी और उसी दौरान उन्होंने काफी कुछ सीखा। बाद में अपने दोस्तों के कहने पर उन्होंने पेशेवर क्रिकेट के बारे में सोचना शुरू किया। वह पहले एक बल्लेबाज के रूप में चारमीनार क्रिकेट क्लब में शामिल हुए, लेकिन बाद में एक तेज गेंदबाज बन गए।

मोहम्मद सिराज और उनके माता पिता

सिराज ने एक क्लब मैच में 9 विकेट हासिल किए थे, जिसके चलते उन्हें 500 रुपए का वेतन मिला था। उनके उस प्रदर्शन से प्रभावित होकर उनके चाचा ने उन्हें 500 रुपए का पुरस्कार भी दिया था।

मोहम्मद सिराज का घरेलू करियर: 

मोहम्मद सिराज ने रणजी ट्रॉफी 2015-16 में 15 नवंबर 2015 को हैदराबाद के लिए फर्स्ट-क्लास डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने 2 जनवरी 2016 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट में अपना टी20 डेब्यू भी किया। वह रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के 2016-2017 संस्करण में हैदराबाद के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे। उस सीजन उन्होंने 18.92 की औसत से 41 विकेट लिए।

आईपीएल 2017 के ऑक्शन में चमकी किस्मत:

सिराज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने लगातार प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया। 2016-2017 के घरेलू सीजन में उनके प्रदर्शन को देखते हुए 2017 में आईपीएल ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2.6 करोड़ रुपये की बड़ी कीमत में खरीदा था।

ऑक्शन के पैसे से परिवार के लिए खरीदा नया घर:

आईपीएल में बड़ी कीमत पर खरीदे जाने के बाद सिराज ने सबसे पहले अपने परिवार के लिए एक नया घर खरीदा। हालाँकि, अब उन्होंने अपने करियर में एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है, लेकिन उन्हें अभी भी याद है कि उनके माता-पिता को बचपन में कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और विराट कोहली ने जताया भरोसा:

उन्होंने 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल डेब्यू किया, लेकिन 2018 के मेगा ऑक्शन में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी ने खरीद लिया। उन्होंने उस सीजन11 मैचों में 8.95 की इकॉनोमी से रन खर्च करते हुए 11 विकेट चटकाए। 2019 में तो वह 9 मैचों में 9.55 की इकोनॉमी से रन खर्च करते हुए सिर्फ 7 विकेट ही चटका सके।

लेकिन विराट कोहली और आरसीबी ने उन पर एक बार फिर से भरोसा जताया और वह 20220 में उनकी उम्मीदों पर खरे भी उतरे। उन्होंने उस सीजन केकेआर के खिलाफ एक मैच में 4 ओवर गेंदबाजी करते हुए 2 मैडन के साथ 8 रन खर्च किए और 3 विकेट हासिल किए थे। यह उनका आईपीएल में सबसे यादगार आईपीएल स्पेल रहा है। अब भी वह आरसीबी के अभिन्न अंग हैं।

मोहम्मद सिराज का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू:

साल 2017 में मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ T20I सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम में जगह दी गई। 04 नवम्बर 2017 को T20I डेब्यू मैच में उन्होंने 4 ओवरों में 53 रन खर्च करके केन विलियमसन का विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने 15 जनवरी 2019 को एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया।

मोहम्मद सिराज को 26 अक्टूबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए चोटिल मोहम्मद शमी की जगह भारतीय टीम में शामिल किया गया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू करते हुए मार्नस लैबुशाने का पहला विकेट लिया था।

जब सिराज ने खोया अपना सबसे बड़ा सपोर्ट:

जब मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थे तो उनके पिता मोहम्मद गौस का निधन 20 नवंबर, 2020 को हो गया। COVID-19 प्रोटोकॉल के कारण वह अंतिम संस्कार के लिए भारत नहीं आ सके। उन्हें को अपने पिता की मौत की खबर तब पता चली जब उन्होंने सिडनी के ब्लैकटाउन ओवल में अभ्यास सत्र समाप्त किया था। उस समय टीम इंडिया को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन रहना था। इसीलिए 13 नवंबर को वहाँ पहुँचने के बाद टीम सिडनी शहर के बाहरी इलाके में ट्रेनिंग ले रही थी।

जब सिराज को अपने पिता की मौत का पता चला तो वह काफी भावुक रहे। उन्हें बीसीसीआई ने घर वापस जाने का भी विकल्प दिया, लेकिन वह घर वापस नहीं आए। क्योंकि यदि वे घर वापस आते तो फिर वापस जाकर उन्हें 14 दिन क्वारंटीन रहना पड़ता। इसके बाद विराट कोहली ने उनके लिए एक ट्वीट किया "अपने पिता के सपने के लिए मजबूत रहो।"

ऑस्ट्रेलिया में मोहम्मद सिराज बने हीरो:

पिता की मौत के बाद मोहम्मद सिराज ने उनके सपने को पूरा करने की ओर सख्त कदम उठाया  उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया। ब्रिस्बेन में उन्होंने टेस्ट डेब्यू करते हुए 73 रन देकर 5 विकेट भी हासिल किए। उन्होंने इस सीरीज में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना नाम तब कमाया जब साल 2021 के इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में और दूसरी पारी में 4-4 विकेट हासिल किए। इस मैच में उन्होंने 8 विकेट लेकर भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। पिछले साल वह भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। साल 2023 में भी उन्होंने शानदार शुरुआत की है और वह अपने पहले ही वनडे सीरीज में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे।

0/Post a Comment/Comments