पुरुष हॉकी विश्व कप 2023: बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी और न्यूजीलैंड की बड़ी जीत

Men's Hockey World Cup 2023: Big wins for Belgium, Netherlands, Germany and New Zealand

इग्नासियो कोंटार्डो ने नवोदित चिली के लिए विश्व कप का पहला गोल किया।

पसंदीदा न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, बेल्जियम और जर्मनी ने आराम से जीत हासिल की, क्योंकि पूल बी और सी में एफआईएच ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे दिन की शुरुआत हुई ।

राउरकेला में दिन के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना चिली से हुआ। चिली के डिफेंस की शुरुआती नसों ने कीवीज को पहल करने और पहले हाफ में तीन गोल हासिल करने की अनुमति दी, लेकिन चिली ने दूसरे हाफ में पुनरुत्थान किया और एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में अपने पहले गोल को एक सुंदर काउंटर-अटैकिंग मूव के साथ हासिल किया। एक अच्छी तरह से लायक सांत्वना लक्ष्य अर्जित करने के लिए। 

यह यूरोपीय दिग्गजों की बारी थी क्योंकि नीदरलैंड, बेल्जियम और जर्मनी में से प्रत्येक को क्रमशः मलेशिया, कोरिया और जापान से कड़े विरोध का सामना करना पड़ा, लेकिन दूसरे हाफ में पूरे समय बड़े अंतर से आरामदायक जीत दर्ज करने के लिए अपने खेल को आगे बढ़ाया।

राउरकेला में खेले गए दूसरे मैच में नीदरलैंड ने मलेशिया को 4-0 से हरा दिया। यह तब भुवनेश्वर में पूल बी की कार्रवाई थी जहां बेल्जियम ने कोरिया के खिलाफ 5-0 से जीत के लिए दूसरे हाफ में पांच गोल किए, इससे पहले जर्मनी ने उसी पैटर्न को दोहराया, जापान के खिलाफ दूसरे हाफ में तीन गोल दागकर 3-0 से जीत हासिल की। 

मैच 1: न्यूजीलैंड 3-1 चिली

चिली हाफ के अंदर भारी दबाव बनाकर न्यूजीलैंड तेजी से गेट से बाहर हो गया। कीवी बैकलाइन के पीछे जगह खोजने के लिए पंखों पर धावकों की तलाश में, चिली ने जवाबी हमलों पर भरोसा किया। अपने पहले विश्व कप खेल में खेलते हुए, चिली बैकलाइन ने अस्थायी रूप से खेला और सैम लेन और सैम हिहा (दो बार) के रूप में पहले हाफ में कीमत चुकाई और न्यूजीलैंड को 20 मिनट के अंदर 3-0 से आगे कर दिया। 

चिली दूसरे हाफ में रक्षा में अधिक रचित था और इसने उन्हें न्यूजीलैंड की रक्षा के पीछे लंबी हवाई गेंदों को लॉन्च करने की अनुमति दी। ऐसी ही एक गेंद इग्नासियो कोंटार्डो को मिली, जिन्होंने तीन कीवी रक्षकों को हराते हुए सर्कल में प्रवेश किया, गेंद को कीपर के पास ले जाने से पहले और रिवर्स पर फिनिश करके चिली को पुरुषों के विश्व कप में अपना पहला गोल दिया!

यह गोल सांत्वना देने वाला साबित हुआ लेकिन चिली के लिए यह एक अच्छा इनाम था जिसने अपनी शुरुआती घबराहट को दूर कर दिया और दूसरे हाफ में शानदार प्रदर्शन किया। चिली के कीपर लियोन हेवर्ड, जो आधे समय में डूबे हुए थे, उनके लिए विशेष रूप से बहुत अच्छा था, न्यूजीलैंड को पूरे दूसरे हाफ में बाहर रखने के लिए कई जतन किए। 

स्कोरिंग की शुरुआत करने वाले सैम वार्ड को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया और कहा: "चिली के खिलाफ खेलना एक कठिन टीम है। हमें पता था कि यह अच्छा मैच होगा इसलिए पहली जीत हासिल करना अच्छा है। यहां अगले मैच का इंतजार है।"

मैच 2: नीदरलैंड 4-0 मलेशिया 

खेल की शुरुआत ऐसा लग रहा था कि यह नीदरलैंड के लिए एक लंबा दिन हो सकता है क्योंकि मलेशियाई रक्षा ने डच हमलावरों को आराम से खतरनाक स्थिति से बाहर रखा। लेकिन 20वें मिनट में डिफेंस द्वारा एक त्रुटि ने नीदरलैंड्स को आधा मौका दिया और उन्होंने दिखाया कि वे इतने खतरनाक क्यों हैं क्योंकि थिज्स वैन डैम ने ढीली गेंद पर उछाल दिया और नीदरलैंड्स के लिए स्कोरिंग खोलने के लिए इसे दूर रखा।

डच ने हाफ से पहले दूसरा गोल किया, जिप जानसेन, जिन्होंने हाफ में पहले बचाए गए पेनल्टी कार्नर को देखा था, ने 24वें मिनट में अपनी टीम की बढ़त को दोगुना करने के लिए पेनल्टी स्ट्रोक लगाया।

चौथे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ने ट्यून बेंस और जोरिट क्रून के माध्यम से दो और गोल किए, जब मलेशिया ने तीसरे क्वार्टर का एक अच्छा हिस्सा हमले पर खर्च करने की कोशिश में एक गोल करने की कोशिश की, जो उन्हें खेल में वापस लाने की कोशिश कर रहा था। अंतिम स्कोरलाइन ने नीदरलैंड के लिए 4-0 की आरामदायक जीत को प्रतिबिंबित किया, लेकिन मलेशिया ने बड़े हिस्से के लिए खेल में अपने क्षण बनाए, मुख्य रूप से पहली और तीसरी तिमाही में। 

सुंदर चौथे डच गोल के स्कोरर जोरिट क्रून को प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया और उन्होंने कहा: "इस स्टेडियम में इस खचाखच भरी भीड़ के सामने खेलना बहुत अच्छा लग रहा है। टूर्नामेंट शुरू करने के लिए यह एक अच्छी जीत है, लेकिन हम इससे दूर नहीं हो सकते, यह सिर्फ एक गेम है और यह एक लंबा टूर्नामेंट है।”

मैच 3: बेल्जियम 5-0 कोरिया

बेल्जियम बनाम कोरिया ने ओलंपिक और विश्व चैंपियंस के आमने-सामने होने के साथ रोमांचक होने का वादा किया, जो दिसंबर 2022 में होने वाले एफआईएच हॉकी मेन्स नेशंस कप के दौरान शानदार फॉर्म में थे। पहला हाफ, हमले में बेल्जियम के साथ पैर की अंगुली पर जा रहा था जबकि बेल्जियम के हमले को भी 0-0 से आधे में जाने के लिए रोक रहा था।

बेल्जियम ने दूसरे हाफ के पहले मिनट में गोल किया और अलेक्जेंडर हेंड्रिकक्स ने दिन के अपने तीसरे पेनल्टी कार्नर प्रयास को समाप्त कर दिया। पहले गोल ने बेल्जियम के लिए दरवाजे खोल दिए और उन्होंने खेल के अंतिम 16 मिनट में चार और गोल कर आराम से जीत हासिल कर ली।

विक्टर वेगनेज़ को प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया और कहा: "यह एक महान टीम प्रयास था। मैं प्लेयर ऑफ द मैच इकट्ठा करता हूं, लेकिन यह एक टीम गेम है और हमने यह जीत हासिल करने के लिए एक टीम के रूप में वास्तव में अच्छा खेला, जिससे हम बहुत खुश हैं।

मैच 4: जर्मनी 3-0  जापान

जर्मनी बनाम जापान ने खेल के लिए एक समान पैटर्न का पालन किया, जो पहले हाफ में देखा गया था कि जापान ने दो बार के चैंपियन को निराश किया और उन्हें कदम दर कदम मैच किया, लेकिन दूसरे हाफ में तीव्रता में गिरावट ने जर्मन के दरवाजे पर पैर रख दिया और उन्होंने गोल को हथियाने और तीनों अंक हासिल करने के मौके का पूरा इस्तेमाल किया।

गोंजालो पेइलट को पहले हाफ में दो बार पेनल्टी कॉर्नर से रोका गया था, इसलिए जर्मनी ने दूसरे हाफ में एक जटिल बदलाव की कोशिश की और इसने जापानी रक्षा को अनलॉक कर दिया और कप्तान मैट्स ग्रामबश को अंतिम स्पर्श मिला। जर्मनी ने एक शानदार काउंटर पर दूसरा स्कोर बनाया क्योंकि मुलर ने जापानी रक्षा के पीछे रूहर को पाया, और उसने कीपर को गोल किया और गेंद को शानदार ढंग से गोल के पीछे डाल दिया। रुहर द्वारा किए गए कुछ और अच्छे काम ने प्रिंज़ को 49 वें मिनट में जर्मनी को 3-0 से आगे करने और जीत पर मुहर लगाने के लिए स्कोरशीट पर आने दिया। 

क्रिस्टोफर रुहर जिन्होंने दूसरा गोल किया और जर्मनी के लिए तीसरा सेट किया, उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया और कहा: "मेरा लक्ष्य मुलर द्वारा काफी सहज ज्ञान युक्त पास के लिए धन्यवाद था और मेरे पास बस कीपर को हरा देना था, इसलिए यह आसान था अंश। भारत में 15,000 उत्साही प्रशंसकों के सामने खेलना बहुत अच्छा है और मैं इस जीत के बाद इससे बेहतर महसूस नहीं कर सकता।

0/Post a Comment/Comments