Australian Open 2023: मेंस सिगल्स में 3 खिलाड़ी जो है खिताब के प्रबल दावेदार


साल का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन 16 जनवरी से शुरू हो रहा है। ये टूर्नामेंट 16 जनवरी से 29 जनवरी तक ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में खेला जाएगा। इस प्रतियोगिता में अधिकांश बड़े खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे, लेकिन पिछले साल खेल को अलविदा कहने वाले दिग्गज खिलाड़ियों रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स की कमी दर्शकों को खलेगी।

इस ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरूष वर्ग के खिताब के दावेदारों की बात करें, तो दुनिया के नम्बर 1 खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज द्वारा चोट के कारण इस प्रतियोगिता से अपना नाम वापस लेने के बाद, यूं तो केस्पर रुड, सितसिपस, टियोफोए, किर्गियोस, कैमरून नॉरी, आंद्रे रूबलेव और ज्वेरेव जैसे कई युवा खिलाड़ी इस खिताब के दावेदार हैं। लेकिन अलकाराज की अनुपस्थिति में राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच और डेनिल मेडवेदेव का दावा सबसे ज्यादा मजबूत है। वो ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में खिताब के प्रबल दावेदार हैं। 

1 - राफेल नडाल (Rafael Nadal)

पिछले साल खेले गए चारों ग्रेंडस्लैम में से 2 ग्रेंडस्लैम राफेल नडाल के हिस्से में आए थे। नडाल ने साल के पहले टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में दानिल मेडवेदेव को हराकर खिताब जीता था। फिर इसके बाद नडाल ने केस्पर रूड को हरा फ्रेंच ओपन खिताब जीतकर अपने करियर का 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया।

इसके बाद वो विम्बल्डन में भी सेमीफाइनल में पहुँचने में सफल रहे थे, लेकिन चोट के कारण उन्हें प्रतियोगिता से हटना पड़ा। साल के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन में भी उन्हें चोट के कारण प्री क्वाटर फाइनल में अमेरिका के टियोफोए के हाथों हार कर बाहर होना पड़ा था।

नडाल पुरूष वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। नडाल 2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 14 बार फ्रेंच ओपन, 4 बार यूएस ओपन और 2 बार विम्बल्डन ओपन खिताब जीत चुके हैं। दुनिया के महान खिलाड़ियों में शामिल नडाल का दावा ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस बार भी मजबूत है। उन्हें इस टूर्नामेंट में सर्वोच्च वरीयता दी गई है।

2 - नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic)

दुनिया के पूर्व नंबर वन खिलाड़ी जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन की दावेदारी पर किसी को भी शक नहीं है। जोकोविच हमेशा की तरह इस बार भी इस खिताब के प्रबल दावेदार होंगे। जोकोविच को पिछली साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में कोविड-19 की वैक्सीन नहीं लगवाने के कारण भाग नहीं लेने दिया गया था। जबकि वो 2021 में खिताब जीते थे, और डिफेंडिंग चैंपियन थे।

वैसे जोकोविच लगातार 370 हफ्तों तक नंबर वन खिलाड़ी रह चुके हैं, जो उनकी महानता की निशानी है। सर्बिया के जोकोविच ने अपने पूरे कैरियर में 1000 से भी ज्यादा मैच जीते हैं। उनका जीत प्रतिशत 83% से भी ज्यादा है। यही कारण है कि उनकी गिनती सर्वकालीन श्रेष्ठ खिलाड़ियों में की जाती है।

उनके कैरियर खिताबों की संख्या 87 हैं। उन्होंने अपने कैरियर में कुल 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2 बार फ्रेंच ओपन, 3 बार यूएस ओपन और 6 बार विम्बल्डन ओपन खिताब जीता है। उन्हें इस बार इस प्रतियोगिता में चौथी वरीयता दी गई है।

3 - डेनिल मेडवेदेव (Daniil Medvedev)

गत रनरअप रूस के डेनिल मेडवेदेव भी इस बार ऑस्ट्रेलियन ओपन ट्रॉफी के दावेदारों में शामिल हैं। मेडवेदेव पिछले दो सालों से ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे रहे हैं, लेकिन उन्हें उपविजेता बन कर संतोष करना पड़ रहा है। इसके अलावा वो पिछले साल फ्रेंच ओपन के क्वाटरफाइनल में भी पहुँचने में भी सफल रहे थे। 

फिर रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण रूसी खिलाड़ियों पर लगे बैन की वजह से पिछले साल उन्हें विम्बल्डन औऱ यूएस ओपन में भाग नहीं लेने नहीं दिया गया था। इस कारण उनके इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने पर भी संशय बना हुआ था, लेकिन अब उन्हें इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने की अनुमति मिल गई है। 

रूस के डेनिल मेडवेदेव ने हालांकि अपने करियर में कोई ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीता है, लेकिन उनके खेल को देखकर उनके दावे से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में मेडवेदेव को सातवीं वरीयता दी गई है। 

0/Post a Comment/Comments