15 साल की उम्र में छोड़ा घर, क्रिकेट के लिए की मजदूरी, अब 7वीं बार 5 विकेट लेकर पेश की टीम इंडिया की दावेदारी

भारत में इस समय रणजी ट्राॅफी का सीजन चल रहा है. कहा जाता है कि अगर कोई खिलाड़ी रणजी सीजन में रन बना देता है या विकेट ले लेता है, तो उसे तुरंत भारतीय टीम में मौका मिल जाता है. इस समय रणजी ट्राॅफी में मध्य प्रदेश और रेलवेज का मैच चल रहा है जिसमें मध्य प्रदेश के गेंदबाज कुमार कार्तिकेय ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट ले लिया है.

कुमार कार्तिकेय का कमाल

इस मैच में रेलवेज ने टाॅस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए रेलवेज की पूरी टीम ने पहली पारी में 274 रन का स्कोर खड़ा किया. रेलवेज के पहले पारी के जवाब में मध्य प्रदेश जब बल्लेबाजी करने आई तो उनकी शुरुआत भी बेहतर नही रही. फिर भी रजत पाटीदार के अर्धशतक के मदद से मध्य प्रदेश ने 255 का स्कोर खड़ा किया.

अब दूसरी पारी में रेलवेज के बल्लेबाज जब बल्लेबाजी करने आते है तब उनको कुमार कार्तिकेय के नाम के एक तूफान का सामना करना पड़ा. दूसरे पारी में कुमार कार्तिकेय ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच सफलताएं अर्जित की. इस पारी में कुमार ने 24 ओवर में 54 रन देते हुए 5 विकेट प्राप्त किए.

कुमार कार्तिकेय ने घरेलू क्रिकेट में सातवी बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है. कार्तिकेय के अलावा मध्य प्रदेश का तरफ से सारांश जैन ने भी चार सफलताएं प्राप्त की.

कैसा है कुमार कार्तिकेय का कैरियर

कुमार कार्तिकेय का आईपीएल डेब्यू हो चुका है. वह मुंबई इंडियंस के टीम के हिस्सा थे. आईपीएल में अभी तक कुमार कार्तिकेय ने चार मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम पांच विकेट दर्ज हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुमार कार्तिकेय का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

फर्स्ट क्लास में कुमार कार्तिकेय ने अभी तक 15 मैच खेला है, जिसमे उन्होंने 19.4 की औसत से 75 विकेट चटकाए हैं. रेलवेज के खिलाफ पांच विकेट लेने के बाद उनके 80 विकेट पूरे हो गए हैं.

क्रिकेट के लिए छोड़ा घर, मजदूरी कर पाला पेट अब पेश की टीम इंडिया की दावेदारी

कुमार कार्तिकेय पर क्रिकेट का जुनून इस कदर उन पर हावी था कि उन्होंने महज 15 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और ठान लिया कि जब तक उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिलता है वह अपने घर वापस नहीं जाएंगे.

कुमार कार्तिकेय ने ठीक ऐसा ही किया. वह पूरे 9 साल 3 महीने के बाद अब अपने माता पिता से मिले, जब उन्हें मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में 20 लाख की बेस प्राइस पर अपनी टीम में शामिल किया. कुमार कार्तिकेय ने अपनी भावुक मुलाकात की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की और लिखा

0/Post a Comment/Comments