भारत से छीन सकती है ICC विश्व कप 2023 की मेजबानी, आईसीसी लगातार बना रहा भारत पर ये दबाव


टी20 विश्व कप के बाद अब 50 ओवर का विश्व कप होने वाला है. यह ख़बर पहले ही आउट हो चुकी थी कि 2023 वाला 50 ओवर का विश्व कप भारत में खेला जाएगा, लेकिन अब ख़बर आ रही है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी 2023 के विश्व कप को भारत की मेजबानी से दूर ले जाना चाहता है. आखिर आईसीसी ऐसा क्यों कर रहा है और इसके पीछे कारण क्या है, आइए इस लेख में समझते हैं.

इस वजह से भारत से छीन सकती है विश्व कप की मेजबानी

आईसीसी द्वारा विश्व कप का वेन्यू चेंज करना कोई साधारण खबर नही है. जरूर इसके पीछे कुछ गहरे राज होंगे. इसमे सबसे पहला कारण तो यह है कि इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड( बीसीसीआई) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के बीच विवाद चल रहा है.

दरअसल यह विवाद तब शुरू हुआ जब बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक मीडिया साक्षात्कार में यह कह दिया था कि भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नही जायेगी और हम न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने का प्रयास करेंगे.

इसके बाद पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा कि अगर भारतीय टीम एशिया कप खेलने नही आयेगी तो फिर पाकिस्तानी टीम भी 50 ओवर का क्रिकेट विश्व कप खेलने भारत नही जायेगी. बस इसी विवाद पर आईसीसी अपने विश्व कप का वेन्यू चेंज करना चाहती है.

आईसीसी चाहती है टैक्स में छुट

आईसीसी भारतीय सरकार से विश्व कप कराने में छुट चाहती है. आप से बता दें कि साल 2016 में आईसीसी भारत में टी20 विश्व कप का आयोजन करने में सफल रहा था, क्योंकि तब उनको भारत सरकार की तरफ से टैक्स में अंतरिम कर लाभ मिला था. भारत के मिलने वाले फायदे में से 10.3 प्रतिशत सरचार्ज रखने की अनुमति दी गई थी. अब इसी अधिकार को हासिल करने के लिए बीसीसीआई, भारत सरकार से लगातार बात करने में लगी है.

आईसीसी की तरफ से बीसीसीआई को साफ तौर पर कहा गया है कि वो भारत सरकार पर टैक्स में मिलने वाली छूट को लेकर बात करें. अगर बीसीसीआई द्वारा टैक्स वाली बात भारतीय सरकार से मनवा ली जाती है, तो जाहिर सी बात है कि आईसीसी एक बार फिर से चाहेगा कि विश्व कप भारत में ही हो.

0/Post a Comment/Comments