कुलदीप यादव के 4 रिकॉर्ड जो अब तक कोई और भारतीय स्पिनर हासिल नहीं कर पाया है

4 records of Kuldeep Yadav which no other Indian spinner has been able to achieve till now

कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे अंडररेटेड मैच विनर्स में से एक हैं। उन्होंने ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद ODI क्रिकेट में भारत के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । यादव ने युजवेंद्र चहल के साथ प्रसिद्ध 'कुलचा' जोड़ी बनाई, क्योंकि दो कलाई के स्पिनरों ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई मैच जीतने में मदद की।

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों ही अब भारतीय टीम के पहली पसंद के स्पिनर नहीं हैं, लेकिन कुलदीप यादव के पास कुछ अनोखे रिकॉर्ड हैं जो किसी अन्य भारतीय स्पिनर ने कभी हासिल नहीं किए हैं।

1. किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा हैट्रिक

कुलदीप यादव के नाम एक भारतीय द्वारा सबसे अधिक हैट्रिक लेने का प्रतिष्ठित रिकॉर्ड है। उन्होंने दो हैट्रिक ली हैं, यानी अपने करियर में दो बार उन्होंने तीन गेंदों में तीन विकेट लिए हैं. उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और फिर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में हैट्रिक ली थी। हाल ही में, यादव ने न्यूजीलैंड 'ए' के ​​खिलाफ एक अनौपचारिक टेस्ट सीरीज में भारत 'ए' के ​​लिए खेलते हुए हैट्रिक भी ली थी।

2. कुलदीप यादव के नाम तीनों प्रारूपों में 5 विकेट लेने का कारनामा है

बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर ने टेस्ट, वनडे और टी20ई में पांच विकेट लिए हैं। भारत का कोई भी स्पिनर यह कारनामा नहीं कर पाया है।

3. 100 वनडे विकेट के लिए सबसे कम मैच

जैसा कि आगे उल्लेख किया गया है, यादव 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने हरभजन सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने 100वें एकदिवसीय विकेट के लिए केवल 58 मैच लिए।

4. कुलदीप यादव के नाम इंग्लैंड में वनडे में 6 विकेट लेने का कारनामा है

इंग्लैंड की परिस्थितियां आमतौर पर तेज गेंदबाजों और स्विंग गेंदबाजों की मदद करती हैं। हालाँकि, कुलदीप ने इंग्लैंड में एकदिवसीय मैच में छह विकेट लेने की दुर्लभ उपलब्धि हासिल की है। यह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ 2018 की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले वनडे में था, जहां उन्होंने 6/25 का स्पेल फेंका था।

0/Post a Comment/Comments