'अगर मैं फिट होता, तो मैं अब तक का सबसे महान गेंदबाज होता'- शोएब अख्तर का दावा

'If I was fit, I would have been the greatest bowler ever' - claims Shoaib Akhtar

शोएब अख्तर निस्संदेह क्रिकेट का खेल खेलने वाले सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। वह आधिकारिक तौर पर 100 मील प्रति घंटे की बाधा को तोड़ने वाले पहले गेंदबाज थे, यह उपलब्धि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2003 के विश्व कप में हासिल की थी।

1997-2011 के अपने करियर में, उन्होंने पाकिस्तान के लिए 224 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 444 विकेट लिए। ये उल्लेखनीय संख्या अधिक हो सकती थी यदि मैदान पर और बाहर के विवादों और घुटनों की चोटों से भरे करियर के लिए नहीं।

गार्जियन के साथ एक इंटरव्यू में शोएब अख्तर ने कहा कि उन्हें अपने करियर के दौरान सबसे ज्यादा खुशी तब हुई जब उन्होंने तेज गेंदबाजी की और गेंद स्टंप्स पर लगी।

“ अगर इतनी मेहनत के बाद भी आपको विकेट मिल जाता है जब गेंद स्टंप्स से टकराती है तो इसकी आवाज आपकी आत्मा के अंदर जाती है और एटम बम की तरह फट जाती है। यही सच्ची खुशी है , ”उन्होंने कहा।

अगले साल वानखेड़े स्टेडियम में ट्रॉफी उठाओ और लाओ- टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों से शोएब अख्तर

" हर बार जब मैं टीवी चालू करता हूं, तो मैं कहता हूं: 'क्या वहां कोई है जो कदम बढ़ा सकता है? कृपया इस रिकॉर्ड को मुझसे दूर ले जाएं, 'मैं सबसे पहले बाहर निकलूंगा और उन्हें हाथ से हिलाऊंगा ,' उन्होंने कहा।

उन्होंने यह भी दावा किया कि " अगर मैं सबसे योग्य व्यक्ति होता, तो मैं अब तक का सबसे महान व्यक्ति होता ।"

वह वास्तव में एक खतरा था जब वह 1999 के विश्व कप की तरह अपने सबसे अच्छे रूप में था, जहां उसने हवा की तरह गेंदबाजी की थी या जब उसने राहुल द्रविड़ और फिर सचिन तेंदुलकर को एक के बाद एक गेंदों में क्लीन बोल्ड कर हजारों भारतीय प्रशंसकों को चुप करा दिया था। उसी साल कोलकाता में टेस्ट मैच।

अख्तर ने 2005 के बाद पहली बार टेस्ट के लिए पाकिस्तान में इंग्लैंड की वापसी के बारे में भी बात की, एक श्रृंखला जो शोएब अख्तर के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक थी। अख्तर ने उस श्रृंखला में बेहद तेज गेंदबाजी करते हुए 17 विकेट चटकाए जिसके कारण केविन पीटरसन ने शोएब की गति को "भयावह" बताया।

" मैं अपने सोफे के किनारे पर सोच रहा था कि क्या मुझे श्रृंखला के लिए चुना जा रहा है या नहीं। एक बार मैं था, तब मेरी मुख्य प्रेरणा फ्रेडी फ्लिंटॉफ थे , ”अख्तर ने कहा।

फ्लिंटॉफ ने 2005 आईसीसी सुपर सीरीज में अख्तर का सामना करने के बाद उनका मजाक उड़ाते हुए कहा था कि वह "टार्ज़न की तरह दिखते थे लेकिन जेन की तरह गेंदबाजी करते थे"।

“ मैंने फ्रेडी को अपने रडार पर लिया और मैंने अभी-अभी बाउंसर फेंकना शुरू किया। वह असहज थे, मैंने उन्हें बाहर निकाला और उनसे कहा: 'मैं मिस्टर फ्लिंटॉफ, टार्ज़न या जेन की तरह कैसे दिखता हूं?' उन्होंने कहा, 'शोएब मुझे माफ कर दो। आप तीन सप्ताह के अंतराल में दो अलग-अलग व्यक्ति हैं। आप अनफिट और मुंह के बल गिरे हुए थे और अब आप बिल्कुल अलग हैं। क्या हुआ?' मैंने कहा: 'बहुत सारे दर्द निवारक और उससे भी ज्यादा दिल ,' 'अख्तर ने कहा।

'वे अपने करियर को जोखिम में डाल रहे हैं'- शाहीन अफरीदी की T20 WC 2022 के फाइनल में चोट पर शोएब अख्तर

अख्तर ने 2005 की टेस्ट सीरीज से पाकिस्तान लौटने वाले इंग्लैंड के एकमात्र खिलाड़ी जेम्स एंडरसन के लिए विशेष गति आरक्षित की। जब शोएब ने 2003 के विश्व कप में रिकॉर्ड पर सबसे तेज गेंद फेंकी, तो 20 वर्षीय जिमी एंडरसन ने 4/29 लिया और इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 112 रनों से हरा दिया।

अख्तर ने कहा, ' मिस्टर एंडरसन, आपने 2003 में मेरे खिलाफ खेला और मेरा दिन खराब कर दिया। जब मैंने रिकॉर्ड तोड़ा, तो आपने उस खेल में हमें मिटा दिया … मेरी खुशियाँ बर्बाद कर दीं! वह शानदार खिलाड़ी है और उसे पाकिस्तान में फिर से गेंदबाजी करते हुए देखना शानदार होगा। उसे यहां आए लगभग 18 साल हो चुके हैं और अब वह फिर से वापस आ गया है और उसकी गेंदबाजी हमेशा की तरह शानदार दिखती है! ”

तेज गेंदबाजी के लिए शोएब का जुनून कम नहीं है।

वे कहते हैं: " मेरे डॉक्टर ने हाल ही में मुझसे पूछा: 'शोएब, तुम अभी बहुत दर्द में हो। एक बात बताआे। क्या यह लायक था?' मैंने कहा: 'डॉक्टर, इसका हर मिनट। यह इस योग्य था। ''

0/Post a Comment/Comments