एक ओवर में लगातार 7 छक्के लगाने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ ने युवराज सिंह पर दिया बड़ा बयान


हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी 2022 में उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में महाराष्ट्र के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने गेंदबाज शिवा सिंह के एक ओवर में लगातार 7 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया। विश्व क्रिकेट में आज तक कोई भी बल्लेबाज यह कारनामा नहीं कर सका है। लेकिन कई सारे बल्लेबाज ऐसे हैं, जो एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ चुके हैं, जिसमें युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का भी नाम शामिल है।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी गेंदबाज ने एक ओवर में 43 रन खर्च किए हैं। इससे पहले भी लिस्ट ए क्रिकेट में यह शर्मनाक रिकॉर्ड बन चुका है।  साल 2018 में न्यूजीलैंड के घरेलू टूर्नामेंट फोर्ड ट्रॉफी में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्स के बल्लेबाज ब्रेट हैंपटन और जो कार्टर ने मिलकर सेंट्रल डिस्ट्रिक्स के गेंदबाज विलेम लुडिक के 1 ओवर में 43 रन (4, 6nb, 6nb, 6, 1, 6, 6, 6) बटोरे थे।

ऋतुराज गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले के 49वें ओवर में लगातार 7 छक्के जड़ने के बाद कहा, "ईमानदारी से कहूं तो, 5वें छक्के के बाद मेरे दिमाग में केवल एक ही व्यक्ति आया, वह युवराज सिंह थे। मैंने उन्हें 2007 में, जब मैं बहुत छोटा था, (टी20) वर्ल्ड कप में एक ओवर में छह छक्के मारते देखा था। उसके साथ रहना चाहता था और इसलिए मैं छठे (छक्के) के लिए जाना चाहता था। मैंने कभी किसी दिन या सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं लगातार 6 छक्के मारूंगा।"

उन्होंने आगे कहा, "जब मुझे छठा (छक्का) मिला, तो मैंने सोचा कि क्यों न (मुझे) 7वें के लिए जाना चाहिए। मुझे लगता है कि यह 6 छक्के या 7 छक्के मारने को लेकर नहीं था, बल्कि यह उस ओवर को अधिकतम करने की कोशिश करने को लेकर था, (मैं) टीम के लिए अधिक से अधिक रन बनाने की कोशिश कर रहा था।" 

220* रनों की बड़ी पारी खेलकर अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुँचाने वाले युवा बल्लेबाज गायकवाड़़ ने कहा, "यह मूल योजना थी और शुक्र है कि यह हो गया। मैं इसका (श्रेय) अपने सभी साथियों, अपने परिवार के सदस्यों, महाराष्ट्र के लोगों को देना चाहूंगा। ईमानदारी से कहूं तो मैं जो भी खेल खेलता हूं उसमें दबाव होता है और जाहिर है, जब मुझे पता है कि हमने 2 विकेट गंवा दिए हैं और हमने इस प्रक्रिया में एक और (विकेट) खो दिया, इसीलिए मुझे अंत तक जिम्मेदारी लेनी पड़ी। 

आईपीएल में सीएसके के लिए खेलने वाले महाराष्ट्र के अनुभवी बल्लेबाज ने कहा "यह पहली बार नहीं है, जब मैं इसे कर रहा हूं, मैं इसे करने का आदी हूं, तो जाहिर है मुझे पता था कि मुझे क्या करना है, और मुझे पता था मुझे अन्य खिलाड़ियों से क्या पूछना था। मुझे वास्तव में बीच में अच्छा समर्थन मिला। एक वरिष्ठ खिलाड़ी होने के नाते, मुझे महत्वपूर्ण चरण में प्रदर्शन करना था।"

0/Post a Comment/Comments