4 खिलाड़ी जिन्हें भारत टी20 फॉर्मेट में नंबर 6 की भूमिका के लिए तैयार कर सकता हैं

टी20 वर्ल्ड कप 2022 शुरू होने से पहले ये साफ हो गया था कि दिनेश कार्तिक नंबर 6 पर खेलेंगे। यह एक फिनिशर की भूमिका है और डीके इसमें सबसे अच्छा दांव था।

हालाँकि, अब जब भारत डीके से आगे बढ़ गया है, तो मैनेजमेंट को अन्य विकल्प खोजने होंगे। किसी खिलाड़ी को नंबर 6 पर सफल होने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

सबसे पहले, उसके पास लगातार बड़े शॉट लगाने की क्षमता होनी चाहिए। भारत हाल ही के टूर्नामेंटों में गेंदबाजी के लिए छह से अधिक विकल्पों के लिए संघर्ष कर रहा था।

इसलिए, यह भी एक फायदा होगा अगर नंबर 6 का बल्लेबाज भी गेंद के साथ कुछ ओवर प्रदान कर सकता हैं।

तो आज हम आपको उन चार खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्हें भारत टी20 इंटरनेशनल में नंबर 6 की भूमिका के लिए तैयार कर सकता हैं।

1) संजू सैमसन

संजू सैमसन उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें भारत टी में नंबर 6 की भूमिका के लिए तैयार कर सकता हैं। यह पहले से ही स्पष्ट है कि टीम मैनेजमेंट संजू सैमसन को नंबर 6 की भूमिका के लिए देख रहा है।

हां, हो सकता है कि वह हाल ही में न्यूजीलैंड टी20 इंटरनेशनल सीरीज में नहीं खेले हों, लेकिन यह मुख्य रूप से टीम कॉम्बिनेशन के कारण था।

एक बार सीनियर्स के वापस आने के बाद, संजू नंबर 6 पर स्लॉट करने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा। वर्तमान में अन्य पोज़िशन्स को लेना आसान नहीं है और इसलिए, संजू के करियर के लिए, एक फिनिशर की भूमिका में ढलना सबसे अच्छा होगा।

2) शाहरुख खान

भारत में ऐसे ज्यादा खिलाड़ी नहीं हैं जो आंद्रे रसेल या कायरन पोलार्ड की तरह गेंद को हिट कर सकते हैं। टी20 इलेवन में यह महत्वपूर्ण हो जाता हैं। उनमें बड़े-बड़े छक्के लगाने की क्षमता है।

उनमें कंसिस्टेंसी एक समस्या है लेकिन अगर शाहरुख इस पर काम कर सकते हैं तो वह एक तगड़े खिलाड़ी बन सकते हैं। इसके अलावा, वह गेंद से भी मददगार होंगे, जिससे टीम को और मदद मिलेगी।

3) रियान पराग

रियान पराग भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें भारत टी20 इंटरनेशनल में नंबर 6 की भूमिका के लिए तैयार कर सकता हैं। असम का यह ऑलराउंडर पिछले कुछ सीजन से आईपीएल में इसी तरह की भूमिका निभा रहा है।

कम उम्र के बावजूद, रियान ने वास्तव में कुछ खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उसकी सफलता की दर बहुत कम है लेकिन वह अभी भी एक युवा है जो एक कठिन भूमिका में काम करना सीख रहा है।

उसके पास एक अच्छा फिनिशर बनने की स्किल्स है और भारत को उन्हें इस भूमिका के लिए तैयार करना चाहिए। युवा खिलाड़ी एक अच्छा ऑफ स्पिनर भी है, जो टीम को और मजबूती प्रदान करेंगे।

4) अब्दुल समद

जम्मू कश्मीर के अब्दुल समद की मौजूदा फॉर्म बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन रियान की तरह वह भी एक युवा हैं और वो अच्छा प्रदर्शन करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

जहां वह स्पिनरों के खिलाफ शानदार है, वहीं तेज गेंदबाजी के खिलाफ खेल में सुधार की गुंजाइश है। उनकी लेग स्पिन भी उस टीम के लिए उपयोगी होगी जिसके लिए वह खेलेंगे।

समद के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 53 मैच खेले है और 147.90 के स्ट्राइक रेट की मदद से 920 रन अपने नाम करने में कामयाब रहे है।

इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक देखने को मिले है। वहीं 14 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में सफलता पायी है।

0/Post a Comment/Comments