फीफा वर्ल्ड कप 2022: नेमार के आंखों में आंसू तो मेस्सी के चेहरे पर मुस्कान, कुछ ऐसा रहा क्वार्टर फाइनल का रिजल्ट


फीफा वर्ल्ड कप 2022 जैसे ही सेमीफाइनल मुकाबले के करीब पहुंच रहा है टूर्नामेंट बेहद ही रोमांचक होता जा रहा है। 9 दिसंबर को टूर्नामेंट में क्वार्टर फाइनल के दो अहम मुकाबले देखने को मिले। पहला मैच क्रोएशिया और ब्राजील के बीच खेला गया वहीं, दूसरा मुकाबला नीदरलैंड्स और अर्जेंटीना के बीच हुआ। यह दोनों मुकाबले बेहद ही रोमांचक थे और दोनों मैचों का परिणाम भी बेहद चौंकाने वाला था।

आइए जानें दोनों मैचों का रिपोर्ट…

फीफा वर्ल्ड कप: क्रोएशिया बनाम ब्राजील

कतर में खेले जा रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप के पहले क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया ने उलटफेर करते हुए पांच बार के चैम्पियन ब्राजील को हरा दिया है। क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से ब्राजील को मात दी। इस जीत के साथ क्रोएशिया इस वर्ल्ड कप की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बनी। वहीं फीफा वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी बार क्रोएशिया सेमीफाइनल में पहुंची है। इस मैच में ब्राजील के लिए उसके स्टार खिलाड़ी नेमार ने गोल दाग कर टीम की उम्मीदों को बढ़ाया था लेकिन आखिर में वो टीम को जीत नहीं दिला सके।

पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने जहां अपने सभी चारों शूटआउट को गोल में परिवर्तित किया, वहीं ब्राजील ने अपना पहला शूटआउट मिस किया। इसके बाद दूसरे और तीसरे शूट को ब्राजील ने सफल बनाया लेकिन चौथे शूट को फिर मिस कर दिया। इस तरह क्रोएशिया ने दुनिया की नंबर एक टीम को पेनल्टी शूटआउट के 4-2 के नतीजे से हरा दिया। इस हार ने ब्राजील के फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने के 20 साल के इंतजार को और बढ़ा दिया।

फीफा वर्ल्ड कप: नीदरलैंड्स बनाम अर्जेंटीना

अर्जेंटीना ने शनिवार को एक रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड्स को पेनल्टी शूट आउट में 4-3 से हराकर कतर में चल रहे फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। तय समय तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थीं, जिसके बाद पेनल्टीशूट आउट का सहारा लिया गया।

नीदरलैंड्स की तरफ से वैन डिज्क पहले आए, लेकिन उनका शॉट कीपर ने बचा लिया। मेसी अर्जेंटीना के लिए पहला पेनल्टी लेने आए और गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। नीदरलैंड्स की तरफ से स्टीवन बर्गुइस दूसरा पेनल्टी शॉट लेने आए और इस बार भी अर्जेंटीना के गोलकीपर मार्टिनेज ने बेहतरीन बचाव किया। इसके बाद अर्जेंटीना के लिए लिएंड्रो परेडेस ने गोल कर अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया।

ट्युन कोपमीनर्स ने गोल कर नीदरलैंड की उम्मीदों को जिंदा रखा, गोंजालो मोंटिएल ने अर्जेंटीना के लिए तीसरा सीधा गोल किया और स्कोर 3-1 कर दिया। वेघोरस्ट ने नीदरलैंड के लिओ एक और गोल किया और स्कोर 3-2 हो गया। हालांकि इसके बाद अर्जेंटीना के एंजो फर्नांडीज गोल करने से चूक गए और स्कोर 3-2 ही रहा। अब दोनों टीमों के पास एक-एक मौका था। डी जोंग ने गोल कर नीदरलैंड को 3-3 से बराबरी दिलाई, लेकिन लुटारो मार्टिनेज ने गोल कर पेनल्टी शूट आउट में स्कोर 4-3 से अर्जेंटीना के पक्ष में कर अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

0/Post a Comment/Comments