टीम इंडिया के लिए साल 2022 में दिल तोड़ने वाले वो 3 पल, कोई भी फैंस नहीं याद करना चाहेगा


टीम इंडिया फिलहाल बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में बांग्लादेश से भिड़ने की तैयारी कर रही है। इस कैलेंडर ईयर में यह उनका आखिरी मैच होगा। हालाँकि, उन्होंने इस साल तीनों प्रारूपों में कई मैच खेले हैं। इनके अलावा उन्होंने दो बड़े टूर्नामेंट एशिया कप और 20-20 वर्ल्ड कप खेला है।

भारत ने दुबई में एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया में 20-20 विश्व कप खेला। द मेन इन ब्लू ने इस साल कई द्विपक्षीय सीरीज जीतीं। लेकिन, कुछ चीजें उनके पक्ष में नहीं गए। इस साल जीत की खुशी में कुछ ऐसे दिल दुखाने वाले पल भी देखने को मिले हैं जो न तो खिलाड़ी और न ही फैंस याद करना चाहेंगे। 

आइए देखें वो 3 पल जिसे कभी याद नहीं करना चाहेगी टीम इंडिया 

3. बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा

इंग्लैंड और भारत के बीच अंतिम और पांचवां पुनर्निर्धारित टेस्ट मैच 1 जुलाई को बर्मिंघम में हुआ। हालांकि, रोहित शर्मा कोविड-19 वायरस से संक्रमित होने के बाद उस मैच में नहीं खेले। इसलिए उस मैच के कप्तान जसप्रीत बुमराह बनाए गए। टीम इंडिया सीरीज में 2-1 की बढ़त के साथ गई थी। इसलिए, मेन इन ब्लू के लिए श्रृंखला जीतने का यह एक शानदार अवसर था।

मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। लेकिन, उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की और आसानी से उस रिकॉर्ड का पीछा करने में सफल रहे। इस तरह सीरीज 2-2 पर खत्म हुई और भारत का अंग्रेजी सरजमीं पर सीरीज जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। 

2. एशिया कप से बाहर होना

टीम इंडिया इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए सबसे पसंदीदा टीमों में से एक थी। 20-20 विश्व कप से पहले, यह उनके लिए तैयारी करने का अच्छा मौका था। ग्रुप चरण में, मेन इन ब्लू दो मैचों में चार अंकों के साथ तालिका में टॉप पर थी। लेकिन, सुपर फोर चरण में, अफगानिस्तान के खिलाफ जीतने से पहले उन्हें लगातार दो हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया उस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर गई थी। लेकिन, भारत को पहले पाकिस्तान ने पांच विकेट से हरा दिया। फिर श्रीलंका ने भी भारत को छह विकेट से हराया था। यह टीम और फैंस दोनों के लिए दिल तोड़ने वाला पल था। रोहित शर्मा और उनकी टीम से इतने निराशाजनक प्रदर्शन की किसी को उम्मीद नहीं थी। 

1. 20-20 विश्व कप सेमीफाइनल से बाहर

सभी फैंस टीम इंडिया से इस बार 20-20 विश्व कप जीतने की उम्मीद कर रहे थे। हालाँकि, उन्होंने पाँच खेलों में आठ अंकों के साथ समूह में शीर्ष पर रहते हुए टूर्नामेंट की शुरुआत की। फिर, दूसरे सेमीफाइनल में, मेन इन ब्लू ने 10 नवंबर 2022 को एडिलेड में इंग्लैंड का सामना किया। इंग्लैंड ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा।

पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा और उनकी टीम ने 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन बनाए।

हार्दिक पांड्या ने 33 गेंदों पर 63 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 170 रन बना लिए हैं। इसलिए, टीम इंडिया के प्रशंसकों के लिए यह एक दिल तोड़ने वाला पल था क्योंकि वे साल 2007 के बाद फिर से उस खिताब को जीतने में असफल रहे।

0/Post a Comment/Comments