ये है IPL इतिहास के सबसे तेज गेंद फेंकने वाले टॉप 3 गेंदबाज, लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल


इन दिनों IPL को लेकर चर्चा जोरों पर है। अगले महीने 23 दिसंबर को आईपीएल का मिनी ऑक्शन होना है। इसके बाद आईपीएल के अगले सीजन की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू हो जाएगा।

हर साल IPL में कई रिकार्ड बनते है और टूटते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जो बहुत कम टूटते हैं। कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड है, आईपीएल में सबसे तेज गेंद फेंकने वालों गेंदबाजों के बारे का। जो अब तक कई बार IPL  में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड दर्ज करा चुके हैं।

शाॅन टेट

जब भी क्रिकेट में स्पीड की बात की तो सभी के जहन में सबसे पहला नाम आता है आस्ट्रेलिया के शाॅन टेट का। जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे।

शाॅन टेट ने अपनी तेज गेंदबाजी का करिश्मा आईपीएल में दिखाया है। उन्होंने आईपीएल में राजस्थान राॅयल्स की ओर से खेलते हुए साल 2010 में 157.7 प्रति घंटे की रफ्तार से तेज गेंद फेंकी। जो भी आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद होने का रिकॉर्ड दर्ज है।

लॉकी फर्ग्यूसन

लाॅकी फर्ग्यूसन दुनिया के सबसे गेंदबाजों में से एक माने जाते हैं। वें आईपीएल में गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाईट राइडर्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

उन्होंने गुजरात टाइटंस की ओर से खेवते हुए इस साल IPL के इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद 157.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी। जो कि गोली की रफ्तार से गई थी। अब अगले सीजन में एक बार फिर लाॅकी अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी केकेआर की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे।

उमरान मालिक

उमरान मालिक भारत के तेजी से उभरते हुए तेज गेंदबाज है। वह इस समय गोली की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं। इसका उदाहरण हमें पिछले आईपीएल सीजन में देखने को भी मिला था।

उन्होंने आईपीएल के कई मैचों में 150 से ज्यादा की रफ्तार से गेंदें फेंकी थी। उन्होंने इस साल आईपीएल में आईपीएल के इतिहास की तीसरी सबसे तेज गेंद 153.63 फेंकी थी। उनकी तेज रफ्तार की गेंदों के कारण ही उन्हें आईपीएल की फ्रेंचाइजी हैदराबाद ने इस साल रिटेन कर लिया है।

0/Post a Comment/Comments