कमेंटेटर हर्षा भोगले ने सलामी बल्लेबाजी कर रहे ऋषभ पंत पर उठाया गंभीर सवाल


भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत नेशनल क्रिकेट टीम के लिए विशेष रूप से खेल के सबसे छोटे प्रारूप में खराब प्रदर्शन के कारन आलोचनाओं के घेरे में आ गए है।

वह इस प्रारूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, जो उनके लिए और टीम के लिए चिंताजनक संकेत है। युवा खिलाड़ी को चलते-फिरते सबक सीखना था क्योंकि वह अपने करियर के सीखने के अंतिम स्टेज में है।

हालाँकि वास्तव में, पंत टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में उस तरह का प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है।

ब्लैक कैप्स के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल और तीसरे टी20 इंटरनेशनल में उन्हें संजू सैमसन से ऊपर तरजीह दी गयी थी लेकिन उन्होंने निराश किया है।

उन्होंने शुरुआत में परिस्थितियों का आकलन करने के लिए समय लिया लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता गया, उन्होंने टीम के लिए रन बनाने का कोई इरादा नहीं दिखाया।

पंत कीवी टीम के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में सिर्फ छह रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर आउट हो गए थे। वहीं सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वो 11 रन बनाकर साउथी की गेंद पर आउट हो गए।

कमेंटेटर हर्षा भोगले ने सलामी बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत की भूमिका पर उठाए सवाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच के दौरान भी, ऋषभ पंत सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करने के लिए आए, लेकिन एक बार फिर नेपियर के मैकलीन पार्क में जल्दी आउट हो गए।

तीसरे मैच में सस्ते में आउट हो जानें के बाद, हर्षा भोगले ने ट्वीट करते हुए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में पंत की भूमिका पर सवाल उठाया।

हर्षा भोगले ने ट्वीट करते हुए, “मुझे आश्चर्य है कि ऋषभ पंत टी20 क्रिकेट में किस तरह का खिलाड़ी बनना चाहते हैं। खासतौर पर बतौर ओपनर। अगर वो टॉप आर्डर में अच्छा करना चाहते है तो उन्हें अपनी स्किल्स को दिखाना होगा।”

ऋषभ पंत के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक 66 मैच खेले है और 126.54 के स्ट्राइक रेट की मदद से 987 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक देखने को मिले।

वहीं भारतीय टीम की बात की जाये तो उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 इंटरनेशनल 1-0 से अपने नाम कर ली सीरीज का आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश के कारण टाई हो गया।

तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवरों में 160 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गयी। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन डेवोन कॉनवे ने बनाये।

उन्होंने 49 गेंद में 59 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 4-4 विकेट अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज ने लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 9 ओवर में 4 विकेट खोकर 75 रन बना लिए थे तभी बारिश आ गयी और मैच को शुरू नहीं किया जा सका। इसके बाद मैच को डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई घोषित कर दिया गया।

अब भारत न्यूज़ीलैंड टीम से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। सीरीज की शुरुआत 25 नवंबर से हो रही है। दूसरा मैच 27 नवंबर को और तीसरा मैच 30 नवम्बर को खेला जाएगा। इस सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी शिखर धवन करेंगे।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर)

वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक।

0/Post a Comment/Comments