FIFA World Cup 2022: क़तर ने फिक्स किया अपना पहला मैच, इक्वाडोर के 8 खिलाड़ियों को दी मिलियन डॉलर की रिश्वत, मशहूर पत्रकार का दावा

FIFA World Cup 2022: Qatar fixed its first match, bribed million dollars to 8 Ecuadorian players, claims famous journalist

इस टूर्नामेंट को मानवाधिकारों के उल्लंघन से लेकर समान-लिंग विवाहों पर कड़ी रोक लगाने तक, कई तरह की आलोचनाएँ मिली हैं। कतर को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है, और अब एक और अफवाह ने प्रशंसकों को इस साल के फीफा विश्व कप और मेजबान देश से घृणा करने का और भी अधिक औचित्य दिया है।

कतर विश्व कप को बहुत प्रभावी ढंग से नहीं संभाल रहा है, और देशों में लोगों और संस्कृतियों को एकजुट करने वाले टूर्नामेंट में लोगों को एक साथ लाने का आश्वासन नहीं है।

मेजबान राष्ट्र के खिलाफ एक और आरोप लगाया गया है, जो इसे प्रभावी रूप से अब तक का सबसे खराब विश्व कप बना रहा है। रणनीतिक राजनीतिक मामलों के विशेषज्ञ और सऊदी अरब में ब्रिटिश सेंटर के क्षेत्रीय निदेशक अमजद ताहा के अनुसार। उन्होंने दावा किया कि कतर ने कतर के खिलाफ मैच हारने के बदले आठ इक्वाडोर के खिलाड़ियों को 7.4 मिलियन डॉलर की रिश्वत दी।

जैसा कि पत्रकार ने कहा, इक्वाडोर और कतर के अंदर के सूत्रों ने ऑपरेशन की पुष्टि की, और उन्होंने दुनिया से फीफा के भ्रष्टाचार को खारिज करने का आग्रह किया।

फीफा में भ्रष्टाचार की कई घटनाएं हुई हैं। 2010 में विश्व कप के मेजबान के रूप में कतर का चयन भी कथित तौर पर भ्रष्टाचार का उत्पाद था, क्योंकि कतर ने फीफा के कई अधिकारियों को विश्व कप की मेजबानी के अधिकार देने के लिए रिश्वत दी थी। यदि वर्तमान स्थिति बनी रहती है, तो कतर विश्व कप को फुटबॉल इतिहास के सबसे खराब टूर्नामेंटों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

और यह फुटबॉल के लिए बहुत बड़ा झटका होगा क्योंकि फीफा बढ़ने के बजाय भ्रष्टाचार में लिप्त है। एक बार विश्व कप शुरू होने के बाद, कतर के अधिकारियों का अन्य देशों के दर्शकों के साथ व्यवहार स्पष्ट हो जाएगा।

हालांकि, यह अभी भी निर्धारित किया जा रहा है कि दावे सही हैं या नहीं। चूंकि इस मामले पर न तो सरकार ने और न ही कतर फुटबॉल फेडरेशन ने कोई प्रतिक्रिया दी है।

0/Post a Comment/Comments