शारजाह क्रिकेट ग्राउंड ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया अपना नाम

Sharjah Cricket Ground entered its name in Guinness Book of World Records

क्रिकेट दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है और दुनिया भर में 100 से अधिक देश इस खेल को खेलते हैं, जो पूरे ग्रह में इस खेल की लोकप्रियता को दर्शाता है। हालाँकि, यह ज्ञात है कि पहला आधिकारिक क्रिकेट मैच 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस क्रिकेट मैदान ने इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों की मेजबानी की है? आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिडनी क्रिकेट ग्राउंड वह स्थान था, जिसके नाम यह रिकॉर्ड था, लेकिन शनिवार को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच से यह रिकॉर्ड टूट गया.

श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम द्वारा आयोजित 281 वां अंतरराष्ट्रीय खेल था, और इस मैच के साथ, इस स्थल ने ऑस्ट्रेलिया में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कुल मिलाकर, शारजाह ने अब तक कुल 244 एकदिवसीय मैचों, 9 टेस्ट मैचों और 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है।

यह एक ऐसे देश में क्रिकेट स्थल के लिए एक अविश्वसनीय और आकर्षक उपलब्धि है जो नियमित नहीं है या अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का सहयोगी सदस्य है। जैसे ही आयोजन स्थल ने रिकॉर्ड तोड़ा, यूएई के व्यवसायी, क्रिकेट के प्रति उत्साही और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के पूर्व प्रमुख, अब्दुलरहमान भुखतिर, जिन्होंने खेल को यूएई में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ने गर्व महसूस किया।

उन्होंने कहा कि यह बहुत संतोषजनक है और वह उन सभी के लिए आभारी हैं जिन्होंने पिछले 40 वर्षों में इस स्थल पर खेल देखा और इसका आनंद लिया। संयुक्त अरब अमीरात में सबसे पहला मैच 80 के दशक में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था।

इससे पहले, संयुक्त अरब अमीरात में चैरिटी मैच खेले जाते थे; हालांकि, बाद में नियमित श्रृंखला खेली जाने लगी। यह कभी पाकिस्तान का घरेलू मैदान था और इसे तटस्थ स्थल के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। बाद में यह अफगानिस्तान की टीम का घरेलू मैदान भी रहा।

शारजाह ने हमेशा खेल के इतिहास में कुछ सबसे यादगार मैचों का निर्माण किया है। श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच आखिरी मैच एक और रोमांचक मैच था, जो एक्शन और तनाव से भरपूर था।

0/Post a Comment/Comments