एशिया कप 2018 और एशिया कप 2022 के बीच 4 दिलचस्प संयोग

4 interesting coincidences between Asia Cup 2018 and Asia Cup 2022

एशिया कप एशियाई महाद्वीप में टीमों के लिए एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) द्वारा आयोजित सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है। यह हर दो या चार साल में एक बार होता है। प्रारंभ में, टूर्नामेंट केवल एकदिवसीय प्रारूप में खेला जाता था, लेकिन अब, आयोजकों ने प्रतियोगिता में एक T20I प्रारूप भी पेश किया है।

टूर्नामेंट का सबसे हालिया संस्करण अभी संयुक्त अरब अमीरात में चल रहा है। पिछला संस्करण 2018 में था, जहां भारत ने खिताब जीता था। जबकि चल रहे टूर्नामेंट को पूरा होना बाकी है, यहां 2018 और 2022 के दो टूर्नामेंटों के बीच कुछ समानताएं देखें।

1. अलग-अलग देश का नाम रखा गया होस्ट, बाद में बदलकर UAE किया गया

2018 में, भारत को एशिया कप इवेंट की मेजबानी करनी थी। हालांकि, भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण, टूर्नामेंट को बाद में यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया था। इस साल श्रीलंका को मेजबान नामित किया गया था, लेकिन देश की आर्थिक स्थिति के कारण, प्रतियोगिता को संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित कर दिया गया था।

2. एशिया कप 2018 और 2022 में समूह समान हैं

दोनों टूर्नामेंट में छह टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। 2018 में, एक समूह में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश शामिल थे, और दूसरे में भारत, पाकिस्तान और हांगकांग शामिल थे। 2022 में भी यही हाल है।

3. रोहित शर्मा एशिया कप में भारत की अगुवाई कर रहे हैं

2018 में, विराट कोहली भारतीय टीम के पूर्णकालिक कप्तान थे, लेकिन वह एशियाई टूर्नामेंट से चूक गए। उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने टीम का नेतृत्व किया। इस साल, शर्मा मेन इन ब्लू के पूर्णकालिक कप्तान हैं।

4. सफेद गेंद वाले क्रिकेट इतिहास में श्रीलंका को अफगानिस्तान के खिलाफ पहली हार का सामना करना पड़ा

2018 से पहले अफगानिस्तान ने श्रीलंका को वनडे मैच में कभी नहीं हराया था। यह सिलसिला तब समाप्त हुआ जब अफगानिस्तान ने एशिया कप के अपने पहले मैच में द्वीपवासियों को 91 रनों से हरा दिया। चार साल बाद, अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट के पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आठ विकेट से हराकर अपना पहला टी20 मैच जीता।

0/Post a Comment/Comments