टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक दिन में तिहरा शतक लगाने वाला दुनिया का इकलौता बल्लेबाज

The only batsman in the world to score a triple century in a single day in the history of Test cricket

सर डोनाल्ड ब्रैडमैन को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह यकीनन इस खेल को खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। जबकि ब्रैडमैन का विश्व रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट औसत 99.94 है, उन्होंने उस युग में भी कई बार जल्दी स्कोर करने की प्रतिष्ठा हासिल की थी। इस बीच, 1930 में इसी दिन डॉन ब्रैडमैन ने चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक दर्ज किया था।

जब डोनाल्ड ब्रैडमैन ने अपने शानदार करियर में एक और निर्विवाद रिकॉर्ड बनाया

1930 की एशेज श्रृंखला में डोनाल्ड ब्रैडमैन की चोटी देखी गई, जो पांच टेस्ट मैचों में 974 रन बनाकर समाप्त हुआ। इस बीच, ब्रैडमैन ने लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट में एक अनोखी उपलब्धि हासिल की।

इस टेस्ट मैच में महान व्यक्ति ने एक ही दिन में तिहरा शतक बनाया, टेस्ट का चौथा। जब तक वह अंदर नहीं आया तब तक अंग्रेजी गेंदबाज कुछ कठिन सवाल पूछ रहे थे और टेबल चालू होने में बस कुछ ही समय था।

ब्रैडमैन के हमले ने विपक्षी गेंदबाजों को स्तब्ध कर दिया जिससे वे कभी उबर नहीं पाए। वह सिर्फ 49 मिनट में अपना अर्धशतक पूरा कर गए, जबकि एक और बात जो सामने आई वह यह थी कि ऑस्ट्रेलियाई टीम 100 वें मिनट में सिर्फ 80 वें मिनट में दर्ज की गई थी जब ब्रैडमैन 81 पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इस महान बल्लेबाज ने लंच ब्रेक से पहले अपना शतक पूरा किया।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज 105 के व्यक्तिगत स्कोर पर दोपहर के भोजन के लिए गए और जब वह एक ब्रेक के बाद वापस आए, तो उन्होंने अंग्रेजी गेंदबाजों पर कोई दया नहीं दिखाई और नियमित अंतराल पर उन्हें क्लीनर के पास ले जाते रहे और स्कोरबोर्ड टिकता रहा।

ब्रैडमैन ने अंततः केवल 214 मिनट में सबसे तेज टेस्ट दोहरा शतक जड़ दिया और ऐसा करके उन्होंने अपने देशवासी विक्टर ट्रम्पर के 226 मिनट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो 1910/11 सीज़न में बनाया गया था।

इतना ही नहीं ब्रैडमैन ने केवल 336 मिनट में अपना तिहरा शतक बनाया। वह 309 रन बनाकर नाबाद रहे और आज तक यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र ऐसा अवसर है जहां एक बल्लेबाज ने एक दिन में तीन सौ रन बनाए। वह अंततः 334 रन पर आउट हो गए, लेकिन बारिश ने प्रतियोगिता को गतिरोध में समाप्त करने के लिए मजबूर कर दिया।

0/Post a Comment/Comments