जन्मदिन विशेष: सर गैरी सोबर्स - दुनिया के महान ऑलराउंडर के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 3 यादगार प्रदर्शन

Birthday Special: Sir Gary Sobers - 3 memorable performances of the world's greatest all-rounder in international cricket

सभी समय के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक, गैरी सोबर्स अपने खेल करियर के दौरान वेस्टइंडीज टीम के सबसे चमकीले सितारे थे। गूढ़ दक्षिणपूर्वी ने अपने टेस्ट करियर में 26 शतकों के साथ 57.78 की औसत से 8000 से अधिक रन बनाए। एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर, जो मध्यम गति से लेकर बाएं हाथ की कलाई की बेदाग स्पिन तक, अपनी गेंदबाजी शैलियों के बीच स्विच कर सकता था, सोबर्स एक अविश्वसनीय एथलीट था। उनके 86वें जन्मदिन पर, हम याद करते हैं और राष्ट्रीय टीम के लिए उनके कुछ सबसे प्रतिष्ठित प्रदर्शनों को देखते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6/73, 1968

वेस्टइंडीज ने गैरी सोबर्स के नेतृत्व में ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड में शुरुआती टेस्ट के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत की। आगंतुकों ने टॉस जीता, बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना और 296 रनों का एक अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। ऑस्ट्रेलिया ने जवाब में लगभग बराबरी हासिल की क्योंकि वे 284 रन पर आउट हो गए थे। कैरेबियन ने दूसरी पारी में खुद का बेहतर खाता दिया और 366 रनों का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलियाई के लिए। मेजबान टीम कभी भी पीछा नहीं कर रही थी क्योंकि वे जल्दी हिल गए थे और विकेट गंवाते रहे क्योंकि गैरी सोबर्स ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 6/73 के आंकड़े के साथ दंगा चलाया क्योंकि वेस्टइंडीज ने 125 रनों से श्रृंखला का पहला मैच जीता।

174 और 5/41 इंग्लैंड के खिलाफ, 1966

पांच मैचों की श्रृंखला के चौथे टेस्ट में गैरी सोबर के लोगों ने इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में मुकाबला किया, यह जानते हुए कि एक ड्रॉ भी उन्हें ट्रॉफी सौंप देगा क्योंकि वे 2-0 से आगे चल रहे थे। सोबर ने टॉस पर इसे सही कहा और श्रृंखला-निर्णायक प्रतियोगिता में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने बोर्ड पर 500/9 के कुल स्कोर के साथ अपनी पारी घोषित की। कप्तान ने सामने से नेतृत्व किया, असहाय अंग्रेजी गेंदबाजों के खिलाफ 174 रनों की शानदार पारी खेली। लेकिन यह मैच का उनका एकमात्र महत्वपूर्ण योगदान नहीं था क्योंकि उन्होंने गेंद के साथ पांच अंग्रेजों की वापसी की, क्योंकि मेजबान टीम ने सिर्फ 240 रनों पर दम तोड़ दिया। मैच के बाद, इंग्लैंड संशोधन करने में विफल रहा और 205 रनों पर ढेर हो गया क्योंकि सोबर्स ने मैच में आठ विकेट के साथ समाप्त करने के लिए तीन और विकेट हासिल किए।

365* पाकिस्तान के खिलाफ, 1958

पाकिस्तान ने पिछले मैच में हार का स्वाद चखने के बाद तीसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबीना पार्क, जमैका की यात्रा की। मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और अब्दुल कारदार की टीम इम्तियाज अहमद के 122 रन के स्कोर पर 328 रन पर आउट हो गई।

वेस्टइंडीज ने अपने जवाब में पाकिस्तानी गेंदबाजों को गिरा दिया क्योंकि घरेलू टीम ने उनके जवाब में 790/3 के साथ समाप्त किया। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज कोनराड हंट ने 260 रन की शानदार पारी खेली लेकिन उनकी पारी कप्तान गैरी सोबर्स पर भारी पड़ गई, जिन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ 365* दर्ज किया। पाकिस्तान को मेजबान टीम के हाथों एक पारी और 174 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। सोबर्स ने पांच मैचों की श्रृंखला में तीन शतकों और इतने ही अर्धशतकों के साथ 824 रन बनाए।

0/Post a Comment/Comments