वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज, लिस्ट में 1 भारतीय भी शामिल

Top-3 bowlers to take fastest 150 wickets in ODI cricket, 1 Indian also included in the list

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 12 जुलाई (मंगलवार) को 50 ओवर के प्रारूप में 150 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 80 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की। हालांकि, कई अन्य गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने पहले ही कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल कर ली है। उस नोट पर, आइए हम तीन गेंदबाजों पर एक नज़र डालते हैं जिन्होंने सबसे तेज़ 150 एकदिवसीय विकेट हासिल किए हैं। हमें शुरू करने दें:

3. मोहम्मद शमी और राशिद खान (80 मैच )

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी सिर्फ 80 मैचों में 150 विकेट लेने के बाद सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर का विकेट चटकाने के बाद यह उपलब्धि हासिल की। शमी से पहले अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान ने भी इतने ही मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

2. सकलैन मुश्ताक (78 मैच)

पाकिस्तान के अनुभवी स्पिनर सकलैन मुश्ताक सिर्फ 78 मैचों में 150 विकेट लेने के बाद सूची में आते हैं। अनुभवी स्पिनर में क्रिकेट की गेंद को लंबे अंतर से मोड़ने की क्षमता थी। वनडे क्रिकेट में उनके नंबरों की बात करें तो दाएं हाथ के स्पिनर ने 169 मैच खेले और 21.79 की शानदार औसत से कुल 288 विकेट लिए। उन्होंने अपने सीमित ओवरों के करियर में कुल छह बार पांच विकेट लिए।

1.मिशेल स्टार्क (77 मैच )

ऑस्ट्रेलिया एक्सप्रेस के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क सिर्फ 77 मैचों में 150 विकेट हासिल करने के बाद इस एलीट लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं। स्टार्क नई गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखते हैं और तेज बाउंसर भी फेंक सकते हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज में डेथ ओवरों के दौरान यॉर्कर मारने की क्षमता भी होती है। हालांकि, उनका करियर चोटों से भरा रहा है। वनडे क्रिकेट में उनके नंबरों की बात करें तो, एक्सप्रेस पेसर ने अब तक 99 मैच खेले हैं और 22.46 की औसत से 195 विकेट लिए हैं।

0/Post a Comment/Comments