आज ही के दिन 1973 में महिला विश्व कप में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उद्घाटन ट्रॉफी जीती

On this day in 1973, England defeated Australia to win the inaugural trophy in the Women's World Cup

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम उपलब्धियों के मामले में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरी सबसे सफल टीम है। इंग्लैंड की टीम ने अब तक पांच विश्व खिताब (चार वनडे और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय) जीते हैं। 2022 महिला विश्व कप के फाइनलिस्ट के रूप में समाप्त होने के बाद से वे पिछले कई वर्षों से ICC टूर्नामेंटों में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

हालाँकि, 1973 में इसी दिन इंग्लैंड की महिला ने चिर-प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना पहला विश्व कप जीता था। जबकि कई कप्तानों ने दशकों से अंग्रेजी महिलाओं का नेतृत्व किया है, यह महान राचेल हेहो फ्लिंट थे, जो देश में महिला क्रिकेट की अग्रणी थीं और उन्होंने अपनी टीम को 28 जुलाई, 1973 को एक यादगार विश्व कप जीत के लिए प्रेरित किया।

उसने बड़े दिन पर एजबेस्टन में टॉस पर इसे सही कहा और तुरंत पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान खुद बल्ले से प्रभावशाली थे, उन्होंने 64 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के लिए 101 रन के शुरुआती स्टैंड के साथ तेज शुरुआत सुनिश्चित की। सलामी बल्लेबाज एनिड बेकवेल ने 118 रन बनाए जबकि लिन थॉमस ने 40 रन बनाए। क्रिस वॉटमो और जिल क्रूविस के मध्य क्रम की जोड़ी के कुछ महत्वपूर्ण योगदान ने इंग्लैंड को 60 ओवरों के अपने कोटे से 279/3 के विशाल कुल स्कोर तक पहुंचाया।

लक्ष्य वास्तव में उन दिनों बहुत बड़ा था और ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली बार महिला विश्व कप विजेता बनने के लिए कुछ खास करना था। लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के विचार कुछ और थे और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की गति पर पूरी तरह से ब्रेक लगा दिया जिससे उनका पीछा करना मुश्किल हो गया।

बेव विल्सन (41) और जैकी पॉटर (57) की जोड़ी ने 62 रनों की साझेदारी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अच्छी शुरुआत सुनिश्चित की। हालाँकि, एक बार अच्छी तरह से सेट की गई जोड़ी के आउट होने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने प्लॉट खो दिया। एनिड बेकवेल, जिन्होंने पहले एक शानदार शतक बनाया था, ने 2/28 के आंकड़े के साथ दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और मैरी पिलिंग 2/41 और सू हिलियम 2/34 में अच्छा समर्थन प्राप्त किया क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज आगे कोई नुकसान नहीं कर सके। मध्यक्रम के बल्लेबाज एलेन ब्रे (40) को छोड़कर।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को रक्षात्मक रणनीति का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसमें जीत पहले से ही एक निष्कर्ष थी और उन्होंने 187/9 पर समाप्त होने के लिए 60 ओवर का अपना पूरा कोटा खेला। इस प्रकार, 92 रन की व्यापक जीत के साथ, इंग्लैंड को महिला क्रिकेट में पहली बार विश्व चैंपियन का ताज पहनाया गया। वे 1993, 2009 और 2017 के संस्करणों में शीर्ष पर बाहर आकर अपने टैली में तीन और एकदिवसीय विश्व कप जोड़ेंगे।

0/Post a Comment/Comments